×

केदारनाथ में तेजी से हो रहा विकास कार्य, तीन गुफाएं बनकर तैयार

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम से डेढ़ किमी दूर पहाड़ी पर साधकों की सुविधा के लिए तीन ध्यान गुफाओं और हेलीपैड के पास 50 फेब्रीकेटेड दुकानों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

Newstrack
Published on: 4 Nov 2020 5:43 PM GMT
केदारनाथ में तेजी से हो रहा विकास कार्य, तीन गुफाएं बनकर तैयार
X
केदारनाथ में तीन गुफाएं बन कर तैयार

देहरादून: उत्तराखंड के केदारनाथ धाम से डेढ़ किमी दूर पहाड़ी पर साधकों की सुविधा के लिए तीन ध्यान गुफाओं और हेलीपैड के पास 50 फेब्रीकेटेड दुकानों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसी महीने आखिर से इन्हें ध्यान-साधना के उपयोग में लाया जा सकेगा। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने तीनों गुफाओं को 11 नवम्बर तक जीएमवीएन को हैंडओवर करने के निर्देश दिए। साथ ही मंदाकिनी नदी पर बनने वाले 60 मीटर पुल को दिसम्बर तक पूर्ण करने को कहा।

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth: चांद को देख करवाचौथ का व्रत तोड़ती सुहागिन महिलाएं

पुनर्निर्माण कार्यों की की गयी समीक्षा

बात दें बुधवार को सचिवालय में बद्रीनाथ-केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की गयी। इस दौरान लोनिवि सचिव आर सुधांशु ने बताया कि केदारनाथ के लिए नए मशीनी उपकरणों को एयरलिफ्ट कर लिया गया है, जिन्हें 17 नवम्बर तक असेम्बल कर लिए जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि सोनप्रयाग की पार्किंग क्षमता वृद्धि कार्य को 31 दिसम्बर तक पूरा हो जाएगा। सीतापुर में नवीन पार्किंग स्थल निर्माण की फाइनेंशियल बिडिंग का कार्य 15 नवम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: अडाणी इंटरप्राइजेज ने कमाया इतना मुनाफा, जानकर हो जाएंगे दंग

27 लाख की लागत से बन रही गुफाएं

जानकारी के लिए बता दें कि 27 लाख की लागत से बन रही इन गुफाओं का निर्माण जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की लोनिवि शाखा द्वारा किया जा रहा है। केदारपुरी में समुद्रतल से 13 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित इन प्राकृतिक गुफाओं को प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत सुविधा संपन्न बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: पट्टा धारकों ने अधिकारियों पर लगाया गंभीर आरोप, दी आत्मदाह की धमकी

Newstrack

Newstrack

Next Story