×

Karwa Chauth: चांद को देख करवाचौथ का व्रत तोड़ती सुहागिन महिलाएं

आज सभी विवाहित महिलाएं ने अपने पति की लंबे उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखा। करवा चौत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाएं यह व्रत रखती हैं। आज के दिन सभी सुहागन महिलाओं पति की लंबी उम्र के लिए पूरे हर्ष के साथ करवा चौथ का व्रत रखती हैं।

Monika
Published on: 4 Nov 2020 5:05 PM GMT
Karwa Chauth: चांद को देख करवाचौथ का व्रत तोड़ती सुहागिन महिलाएं
X
दिखा करवा चौथ का चांद

लखनऊ: आज सभी विवाहित महिलाएं ने अपने पति की लंबे उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखा। करवा चौत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाएं यह व्रत रखती हैं। आज के दिन सभी सुहागन महिलाओं पति की लंबी उम्र के लिए पूरे हर्ष के साथ करवा चौथ का व्रत रखती हैं।

यहां देखें करवा चौथ की कुछ तस्वीरें

करवा चौथ का चांद दिख चुका है। चांद देख कर सुहागन महिलाएं करवा चौथ का व्रत खोलती दिखी।

Karwa Chauth

सुबह से ही निर्जला व्रत का पालन करती महिलाए रात को चांद को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोलती है। इसके बाद ही महिलाएं कुछ ग्रहण करती हैं।

Karwa Chauth

देश के कई हिस्सों मे करवा चौथ का चांद दिख चुका है।

Karwa Chauth

करवा चौथ के दिन दिन भगवान गणेश, गौरी और चंद्रमा की पूजा की जाती है।

Karwa Chauth

चंद्रमा को आयु, सुख और शांति का कारक माना जाता है। इसलिए चंद्रमा की पूजा करके महिलाएं वैवाहिक जीवन मैं सुख शांति और पति की लंबी आयु की कामना करती हैं।

ये भी पढ़ें…अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कांटे का मुकाबला, शुरुआती रुझानों में बिडेन ट्रंप पर भारी

Karwa Chauth

आज के दिन महिलाएं चंद्रमा के दर्शन के लिए थाली में दीपक, सिन्दूर, अक्षत, कुमकुम, रोली और चावल की बनी मिठाई या कोई भी सफेद मिठाई रखती हैं।

Karwa Chauth

संपूर्ण श्रृंगार और करवे में जल भरकर मां गौरी और गणेश की पूजा की जाती है।

ये भी पढ़ें…अब युवाओं को भड़काने में जुटीं महबूबा, 370 की बहाली के लिए दिया ये बयान

Karwa Chauth

वहीं चंद्रमा के निकलने पर छलनी से या जल में चंद्रमा को देखा जाता और अर्घ्य देकर करवा चौथ व्रत की कथा सुनी जाती है। साथ ही पति की लंबी आयु की कामना की जाती है।

ये भी पढ़ें…पंजाब में बिजली संकट: आंदोलन के कारण कोयले की कमी, छा सकता है अंधेरा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story