×

जालसाज दादी : 1 करोड़ की धोखाधड़ी में शामिल, 5000 के लिए उठाया बड़ा कदम

आम आदमी से लेकर बड़े से बड़े अधिकारियों, रईसों के लिए ये जगह आरामगाह रही है। जैसे-जैसे लोगों ने यहाँ ज़मीन खरीदना शुरू किया इसी के साथ यहां बड़े पैमाने पर भू-माफ़िया भी सक्रिय हो गए। जिसके चलते ज़मीन संबंधित धोखाधड़ी के मामले में तेज़ी से इजाफा हुआ है।

Monika
Published on: 23 Dec 2020 7:02 AM GMT
जालसाज दादी : 1 करोड़ की धोखाधड़ी में शामिल, 5000 के लिए उठाया बड़ा कदम
X
फ़्रॉड में शामिल 60 साल की महिला, करोड़ो की ज़मीन बेचने पर मिलते थे 5000

उत्तराखंड के दून घाटी में कई लोगों ने ज़मीन खरीदी। आम आदमी से लेकर बड़े से बड़े अधिकारियों, रईसों के लिए ये जगह आरामगाह रही है। जैसे-जैसे लोगों ने ज़मीन खरीदना शुरू किया इसी के साथ यहां बड़े पैमाने पर भू-माफ़िया भी सक्रिय हो गए। जिसके चलते ज़मीन संबंधित धोखाधड़ी के मामले में तेज़ी से इजाफा हुआ है।

करोड़ो की जमीन बेचने पर मिलते थे 5000

ऐसा ही एक धोखाधड़ी का मामला सामने आया है जहां एक 60 साल की महिला को ज़मीन की धोखाधड़ी में शामिल होने पर गिरफ्तार किया गया है। बड़ी बात तो ये है कि एक करोड़ की ज़मीन के सौदे में इस महिला को महज 5000 रुपये ही मिले थे।

दरअसल, ये ऐसा पहला मामला है जहां एक मृतिक महिला की करोड़ों की जमीन को हड़पने के लिए भू-माफ़िया ने एक दूसरी महिला को उसकी जगह पर खड़ा कर एक करोड़ की ज़मीन का सौदा कर दिया। इस दौरान भू-माफिया ने 70 लाख रुपये वसूल भी लिए लेकिन दाखिल-खारिज करवाने की प्रक्रिया में इस धोखाधड़ी का पता चल गया।

मालकिन की 3 साल पहले हुई मौत

देहरादून के मसूरी इलाके में हरियाणा की प्रेमा देवी की मौत 3 साल पहले हो चुकी थी। उनकी करोड़ों की ज़मीन हड़पने के लिए भू-माफिया ने इस महिला को जो मुजफ्फरनगर की रहने वाली है को खड़ा कर दिया। जिसके बाद इस जमीन का सौदा एक व्यक्ति से एक करोड़ में कर दिया। खरीदार ने जमीन के लिए 70 लाख रुपये का भुगतान भी कर दिया था। जब जमीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए पहुंचा तो पता लगा कि प्रेमा देवी की मौत 3 साल पहले ही हो चुकी थी। जिसके बाद खरीदार ने पुलिस में इस मामले की शिकायत की।

यह भी पढ़ें: लद्दाख में 22 साल बाद ऐसा: खुली रहेगी बुगड़ियार चौकी, खतरों से खेलेंगे 25 जवान

पुलिस ने किया गिरफ्तार

इस मामले के उजागर होने के बाद पुलिस ने ज़रीना बेगम समेत एक और आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया है। अभी इस मामले से जुड़े कुछ लोग फरार हैं, जिनको जल्द पकड़ा जाएगा। साथ ही पुलिस इस गैंग की हिस्ट्री भी तलाश कर रही है। पूछताछ में ज़रीना बेगम ने पुलिस को बताया कि वह पहले भी ज़मीन की धोखाधड़ी के मामलों में शामिल रही है। उनका काम ज़मीन की मालकिन बनकर रजिस्ट्रार के सामने कागज़ों में अँगूठा लगाना था। इसके लिए उन्हें 5000 रुपये दिए जाते थे।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन पर खुशखबरी: अगले हफ्ते मंजूरी दे सकती है सरकार, तैयारी हुई शुरू

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story