×

Delhi Air Pollution: दिल्ली की आबोहवा में कोई सुझार नहीं, गंभीर श्रेणी में प्रदूषण, दो दिन और राहत के आसार नहीं

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा इन दिनों जानलेवा बनी हुई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से 500 के बीच होने का मतलब है कि हवा 25-30 सिगरेट के धुंए के बराबर है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Nov 2023 5:23 AM GMT
Delhi Air Pollution
X

Delhi Air Pollution  (photo: social media )

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में में वायु प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। आज यानी बुधवार 8 अक्टूबर को भी शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में भी है। बीते एक हफ्ते से राजधानी की आबोहवा जहरीली बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बुधवार सुबह शहर का एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स 421 दर्ज किया गया। कल यानी मंगलवार रात को आनंद विहार और आसपास के इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक 999 दर्ज किया गया।

हालांकि, सुबह होते-होते स्थिति थोड़ी बेहतर हुई। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, आज सुबह आनंद विहार में एक्यूआई 452, पंजाबी बाग में 460, रोहिणी में 451 और आरके पुरम में 431 रिकॉर्ड किया गया। वहीं, बात करें एनसीआर की तो ग्रेटर नोएडा 474 एक्यूआई के साथ सबसे प्रदूषित है। इसके बाद फरीदाबाद 396, गाजियाबाद 382 और गुरूग्राम 370 का नंबर आता है। नोएडा का एवरेज एक्यूआई 409 दर्ज किया गया है।

Noida Air Pollution: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से 9वीं तक के स्कूल बंद, बढ़ते वायु प्रदूषण पर आया DM का आदेश

कितनी जहरीली है दिल्ली की हवा ?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली की हवा इन दिनों जानलेवा बनी हुई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से 500 के बीच होने का मतलब है कि हवा 25-30 सिगरेट के धुंए के बराबर है। इसका दुष्प्रभाव सभी आयुवर्ग के लोगों पर समान रूप से पड़ता है। लोगों को घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क पहनने की सलाह दी गई है। बता दें कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।


दो दिन और राहत के आसार नहीं

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो दिल्लीवासियों को कम से कम दो दिन वायु प्रदूषण से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। अभी दो दिन और एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में रहेगा। इसके बाद उत्तर-पश्चिम से आने वाले हवाओं की गति बढ़ेगी जिससे वायु प्रदूषण से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली सरकार तत्काल उपाय के तौर पर सड़क किनारे लगे पेड़ों पर पानी का छिड़काव करा रही है।

Air Pollution Alert: सावधान! तेजी से बढ़ रहा हवा में जहर, आ गया सांसों में घुटन का मौसम, आखिर कैसे बचा जाए ?


प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट भी सख्त

दिल्ली में प्रदूषण एक बड़ा सियासी मुद्दा भी है। आसपास के कई राज्यों से जुड़े कारक होने के कारण इस पर जमकर राजनीति होती है। वर्तमान में भी यही हो रहा है। आम आदमी पार्टी और बीजेपी एक-दूसरे की सरकारों को इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रही हैं। इस गंभीर मसले का सुप्रीम कोर्ट ने भी संज्ञान लिया है और कड़ी नाराजगी जाहिर की है। 7 नवंबर को अदालत ने पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान की सरकारों को सख्त आदेश दिया कि पराली जलाना बंद किया जाए।


Delhi Air Pollution: प्रदूषण से त्रस्त दिल्ली में लागू हुआ ODD-EVEN सिस्टम, कक्षाएं भी ऑनलाइन लगेंगी

दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने की योजना

दिल्ली में ODD-EVEN सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया है। दीवाली बाद इसे लागू किया जाएगा। 3 नवंबर से 20 नवंबर तक दिल्ली की सड़कों पर सम और विषम संख्या के आधार पर चार पहिया वाहनों को निकलने की अनुमति होगी। इस सिस्टम के तहत हफ्ते में एक दिन ईवन नंबर वाली चार पहिया वाहनें चलती हैं यानी जिन गाड़ियों के नंबर की आखिरी संख्या 0,2,4,6,8 होंगी। वहीं, अगले दिन ऑड नंबर वाली गाड़ियां चलेंगी। यानी ऐसी गाड़ियां जिनके नंबर प्लेट में आखिरी डिजिट 1,3,5,7,9 होगा। ऑड-ईवन के दायरे से दो पहिया वाहनों को बाहर रखा गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story