×

Delhi Liquor Scam: केजरीवाल को नया समन जारी करेगी ED, जांच एजेंसी दिल्ली के सीएम के पत्र की समीक्षा में जुटी

Delhi Liquor Scam:एजेंसी सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए इस मामले की सुनवाई जल्द पूरा करने की कोशिश में जुटी हुई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Nov 2023 3:40 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2023 3:59 AM GMT)
Arvind Kejriwal new summon
X

Arvind Kejriwal new summon  (photo: social media )

Delhi Liquor Scam: दिल्ली के शराब घोटाले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से नया समन जारी किया जाएगा। केजरीवाल गुरुवार को ईडी के सामने पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए थे। इस मामले में ईडी के सूत्रों का कहना है कि केजरीवाल ने इस संबंध में दो पन्नों का पत्र भेजा है। इस पत्र में समन को अस्पष्ट,राजनीति से प्रेरित और गैरकानूनी बताया गया है। इसके साथ ही ईडी से समन को वापस लेने का अनुरोध भी किया गया है।

दूसरी ओर ईडी सूत्रों का कहना है कि जांच एजेंसी सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए इस मामले की सुनवाई जल्द पूरा करने की कोशिश में जुटी हुई है। जांच एजेंसी की ओर से जल्द ही केजरीवाल को नया समन जारी करते हुए उन्हें पूछताछ के लिए तलब किया जाएगा। ईडी की ओर से केजरीवाल के पत्र की समीक्षा भी की जा रही है। जांच एजेंसी के इस रुख के कारण आने वाले दिनों में भी केजरीवाल की मुश्किलें कम होती हुई नहीं दिख रही हैं।

CM Kejriwal News: आप नेताओं के बाद अब केजरीवाल ने भी जताई अपनी गिरफ्तारी की आशंका, कहा- चुनाव नतीजे तक हो सकता है मुझे जेल में डाल दिया जाए

केजरीवाल ने लगाया बड़ा आरोप

केजरीवाल की ओर से ईडी को भेजे गए पत्र में समन को राजनीति से प्रेरित बताते हुए कहा गया है कि पांच राज्यों में चुनाव प्रचार से रोकने के लिए उन्हें यह समन जारी किया गया है। केजरीवाल गुरुवार को जांच एजेंसी के सामने पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए थे मगर उन्होंने मध्य प्रदेश में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार में हिस्सा जरूर लिया था। ईडी को लिखे गए अपने पत्र में केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली का मुख्यमंत्री और आप का राष्ट्रीय संयोजक होने के नाते उन्हें पांच चुनावी राज्यों में लगातार यात्रा करनी पड़ती है।


उन्होंने कहा कि पार्टी की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने और क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन देने के लिए उनका चुनावी राज्यों में जाना जरूरी है। आप नेताओं की ओर से लगातार इस मामले में केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका जताई जा रही है। केजरीवाल ने गुरुवार को सिंगरौली की चुनावी सभा के दौरान खुद अपनी गिरफ्तारी की आशंका जताई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें लगातार गिरफ्तार करने की धमकियां दी जा रही हैं।

Delhi Liquor Policy Case: ED के सामने आज पेश नहीं हुए अरविंद केजरीवाल, बीजेपी बोली- शराब घोटाले के किंगपिन डरकर भाग रहे

ईडी ने बताया पूछताछ का कारण

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ईडी के सूत्रों का कहना है कि केजरीवाल की ओर से दिया गया जवाब उन्हें समन जारी करने के कदम को जस्टिफाई करता है। ईडी सूत्रों ने कहा कि पार्टी के प्रचार के लिए केजरीवाल की इतनी करीबी भागीदारी से इस बात का पता चलता है कि वे शराब घोटाले से होने वाली आय के गोवा प्रचार में उपयोग से अनजान नहीं हो सकते थे।


निश्चित रूप से उन्हें इस प्रकरण में पूरी जानकारी रही होगी। इसलिए केजरीवाल से यह जानना जरूरी है कि क्या उन्हें गोवा के प्रचार में शराब घोटाले से मिली रिश्वत के उपयोग के बारे में जानकारी थी? एजेंसी इस संबंध में केजरीवाल से सच जानना चाहती है और इस कारण उन्हें पूछताछ के लिए नया समन जारी किया जाएगा।

Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले में अब केजरीवाल की बारी, गिरफ्तारी की आशंका... जानें- मुख्यमंत्री को अरेस्ट करने के क्या हैं नियम

केजरीवाल के आरोपों को किया खारिज

एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी सवाल उठाया था। ईडी की ओर से दलील दी गई थी कि शराब घोटाले में मिली 338 करोड़ की रकम का इस्तेमाल गोवा के प्रचार में किया गया था। इस मामले में आप मुखिया से पूछताछ को लेकर शीर्ष अदालत की ओर से सवाल उठाए गए थे जिसके जवाब में जांच एजेंसी ने कहा था कि वह आप मुखिया से इस संबंध में पूछताछ करना चाहती है। इसके बाद ही अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए समन जारी किया गया था।

ईडी ने केजरीवाल के इस आरोप को पूरी तरह खारिज कर दिया है कि वह भाजपा के इशारे पर काम कर रही है। एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि ईडी एक पेशेवर यूनिट की तरह काम करती है और इस तरह के आरोप लगाए जाने का कोई मतलब नहीं है। एजेंसी की ओर से जांच पड़ताल में पूरी ईमानदारी और सावधानी बरती जाती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story