इस शहर में खत्म हो रहा कोरोना, 24 घंटों में आए सिर्फ इतमे मामले, मचा था हाहाकार

कोरोना वायरस जहां एक तरफ देश में तेजी फैल रहा है, तो वहीं राजधानी दिल्ली में महामारी के मामले घट रहे हैं। इस सफलता के पीछे ज्यादा टेस्टिंग को भी एक वजह माना जा रहा है।

Covid-19

Covid-19

नई दिल्ली: कोरोना वायरस जहां एक तरफ देश में तेजी फैल रहा है, तो वहीं राजधानी दिल्ली में महामारी के मामले घट रहे हैं। इस सफलता के पीछे ज्यादा टेस्टिंग को भी एक वजह माना जा रहा है। देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना मामलों में लगातार गिरावट जारी है।

दिल्ली में बीते 24 घंटों में सिर्फ 674 मामले सामने आए हैं और यहां एक्टिव मरीजों की संख्या 10,000 से कम हो गई है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना रिकवरी रेट 89.98 प्रतिशत तक हो गई है। यहां अब सिर्फ 7.11 प्रतिशत एक्टिव मरीज ही बचे हैं जबकि 2.89% मरीज़ों की जान चली गई है।

CM केजरीवाल से जताई खुशी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस बात पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा है कि अब दिल्ली में 10 हजार से भी कम केस बचे हैं। एक्टिव केस के मामले में दिल्ली 14वें स्थान पर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें…भावुक हुए आडवाणी: भूमि पूजन से उत्साहित, बोले- मेरा सपना पूरा हो रहा

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि आज 12 लोगों की मौत हुई है। मुझे दिल्ली वालों पर गर्व है। आज हर तरफ दिल्ली मॉडल की चर्चा हो रही है। दिल्‍ली में अब तक कोरोना के 1,39,156 हुए दर्ज हो चुके हैं। देश की राजधानी में पिछले 24 घंटे में 12 मरीजों की मौत हुई और कुल मौत का आंकड़ा 4033 पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में 972 लोग ठीक हुए और अब तक कुल 1,25,226 लोग ठीक हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें…अयोध्या आंदोलन: बोले भराला, नहीं भूल सकता वो दिन, याद कर खड़े हो जाते हैं रोंगटे

दिल्ली को ऐसे मिली सफलता

दिल्ली सरकार ने अग्रेसिव टेस्टिंग करने का तरीका अपनाया। जहां बाकी राज्यों में कम टेस्ट किए जा रहे थे, वहीं संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद दिल्ली में कोविड जांच बढ़ाने का फैसला किया गया। जहां कभी दिल्ली में पांच से सात हजार जांच हो रही थी, वहां अब एक दिन में 20 हजार से ज्यादा जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें…अमेरिका ने कोरोना वायरस को लेकर भारत पर बोला बड़ा हमला, कही ऐसी बात

जून में दिल्ली में न सिर्फ मौत बल्कि संक्रमण के मामले भी तेजी से बढ़ रहे थे। लेकिन जुलाई में दोनों ही स्थिति अच्छी हुई। टेस्टिंग के अलावा, दिल्ली सरकार के होम आइसोलेशन की रणनीति काफी सफल साबित हुई। इसे अब कई दूसरे राज्यों ने भी अपनाना शुरू कर दिया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App