कोरोना पर खुशखबरी! खत्म हुए कंटेनमेंट जोन, लाखों को मिला पाबंदियों से छुटकारा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संकट को लेकर बड़ी खुशबखरी है। यहां कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी हो रही है। ऐसे में कन्टेनमेंट जोन भी खत्म हो रहे हैं।

प्रतीकात्मक

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संकट को लेकर बड़ी खुशबखरी है। यहां कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी हो रही है। ऐसे में कन्टेनमेंट जोन भी खत्म हो रहे हैं। ये राहत की बात है कि पिछले 3 दिनों में दिल्लीसरकार ने 200 से ज्यादा कंटेनमेंट ज़ोन इलाकों को खत्म कर दिया है।

दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा ग्रसित राज्यों में दिल्ली शामिल थी, लेकिन केंद्र और केजरीवाल सरकार के प्रयासों से न केवल संक्रमण फैलने से रुका बल्कि रिकवरी रेट भी बढ़ी। राजधानी में लगातार नए मामलों में कमी होने के चलते पहले से घोषित रेड जोन भी कम अब हो गए। केजरीवाल सरकार ने करीब 200 कन्टेनमेंट जोन खत्म कर दिए।

ये भी पढ़ेंः इन घरों पर खतरा: कोरोना पर बड़ा खुलासा, वैज्ञानिकों ने किया ये दावा

200 से ज्यादा कंटेनमेंट ज़ोन खत्म

सरकार के फैसले से राजधानी के करीब 2 लाख 40 हज़ार लोगों को राहत मिली है। कन्टेनमेंट जोन होने के कारण इन इलाको में कई पाबंदियां थीं जो अब हट गयी। बता दें कि अनलॉक 3 लागू होने पर केंद्र की नई गाइडलाइन आने के बाद कन्टेनमेंट जोन जल्द खोलने पर फैसला लिया गया।

Arvind Kejriwal

ये भी पढ़ेंः यूपी सरकार में मंत्री कमला रानी का निधन, पाई गयीं थीं कोरोना पॉजिटिव

496 कंटेनमेंट ज़ोन दिल्ली में बचे

दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बारे में जानकारी दी। दरअसल केंद्र सरकार ने आखिरी मरीज़ के ठीक होने के 14 दिन बाद ही कंटेनमेंट ज़ोन को खोलने का आदेश दिया है। ऐसे में दिल्ली के रेड जोन की समीक्षा की गयी तो पाया गया कि 27 जुलाई तक दिल्ली में 715 कंटेनमेंट ज़ोन थे। यहां रहने वाले साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोगों ने लॉकडाउन के नियमों का पालन किया। संक्रमण की स्थिति यहां सुधरने पर सरकार ने सैंकड़ों रेड जोन खत्म कर दिए। ऐसे में दिल्ली में अब सिर्फ 496 कंटेनमेंट ज़ोन रह गए हैं।

ये भी पढ़ेंः UP के 12 जिलों पर खतरा: बाढ़ ने मचाई तबाही, टापू बने इतने गांव

राजधानी दिल्ली में कोरोना

गौरतलब है कि दिल्ली में अब तक 13 लाख 6 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमे 12 लाख से ज्यादा ठीक हो कर घर भेज दिए गए। वहीं अबतक 3 हजार 963 लोगों की संक्रमण की चपेट में आकर मौत हो गयी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App