×

किसानों का इमरजेंसी ऐपः जल्द होगा लॉन्च, मिलेगी आंदोलन की पल-पल की खबर

ये इमरजेंसी ऐप सभी किसानों के फोन में होगा, जिस पर आंदोलन की हर अपडेट किसी भी किसान के फोन से डाली जा सकेगी। आज ऐप लॉन्चिंग को लेकर एक अहम बैठक भी होनी है। 

Shreya
Published on: 6 Feb 2021 5:17 AM GMT
किसानों का इमरजेंसी ऐपः जल्द होगा लॉन्च, मिलेगी आंदोलन की पल-पल की खबर
X
कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब से लेकर राजस्थान तक किसानों ने रास्तों को रोक रखा है। रोड को जाम कर दिया है। इन रास्तों पर आवागमन ठप हो गया है। 

नई दिल्ली: दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर किसानों बीते ढाई महीने से नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी क्रम में आज किसानों ने चक्का जाम (Chakka Jam) करने का आह्वान किया है, जो कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक होगा। वहीं, अब इस बीच टीकरी बॉर्डर किसान आंदोलन स्थल पर किसानों के लिए दो दिनों के अंदर एक इमरजेंसी ऐप लॉन्च करने की तैयारी हो रही है।

आंदोलन से जुड़ी अपडेट डाल सकेंगे किसान

ये इमरजेंसी ऐप सभी किसानों के फोन में होगा, जिस पर आंदोलन की हर अपडेट किसी भी किसान के फोन से डाली जा सकेगी। दरअसल, किसान सोशल आर्मी ने धरना स्थल पर धीमी इंटरनेट सर्विस के चलते किसानों को हो रही परेशानी की वजह से इस ऐप को लॉन्च करने की योजना बनाई है। इसे लेकर आज यानी शनिवार को एक अहम बैठक होनी है, जिसमें ऐप की लॉन्चिंग को लेकर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें: सरकार नहीं झुकेगीः कृषि कानूनों पर विपक्ष का हमला, सत्ता पक्ष ने दिया कड़ा जवाब

app (फोटो- सोशल मीडिया)

बहुत ही कम MB का होगा ये ऐप

ऐप लॉन्चिंग की यह जानकारी शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा (Sanyukt Kisan Morcha) ने दी थी। किसानों का कहना है कि यह इमरजेंसी ऐप बहुत ही कम एमबी का होगा। जो कि धीमी इंटरनेट सेवा में भी आसानी से काम करेगा। बकौल किसान इस ऐप पर लोकेशन और आसपास में हुई घटना की फोटो अपलोड की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: बंटेंगे 5-5 हजारः केजरीवाल सरकार का एलान, इन स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

धीमी इंटरनेट सेवा का सामना कर रहे किसान

किसानों का कहना है कि पहले टीकरी बॉर्डर पर इंटरनेट सेवा पूरी तरह बंद थी, लेकिन अब यह धीमी स्पीड के साथ दोबारा शुरू हो गया है। लेकिन अभी भी ज्यादातर किसानों के फोन में इंटरनेट चलाने को लेकर तकनीकी समस्या सामने आ रही है। किसी का इंटरनेट चलता है तो किसी का नहीं। बता दें कि इस ऐप को सबसे पहले टीकरी बॉर्डर पर लॉन्च किया जाएगा।

इमरजेंसी नंबर भी हो सकता है लॉन्च

अगर परीक्षण में यह सफल रहता है तो इस बाद में सिंघु बॉर्डर और गाजीपुर सीमा पर भी लॉन्च किया जा सकेगा। इसके अलावा किसान सोशल आर्मी जल्द ही इमरजेंसी मोबाइल नंबर भी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें: थरथर कांपे नक्सलीः सुरक्षाबलों के सामने किया सरेंडर, किया था CRPF पर हमला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story