×

Delhi News: दिल्ली में केमिस्ट अब बिना पर्चे के नहीं बेच सकेंगे दवा, क्यों लेना पड़ा ये फैसला?

Delhi News: औषधि नियंत्रण विभाग की ओर से जारी फरमान में राजधानी के सभी केमिस्टों से कहा गया है कि वे डॉक्टर की पर्ची के बिना एस्पिरिन, ब्रूफेन और डाईक्लोफेनाक जैसी गैर स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लेमेट्री दवाओं की बिक्री न करें।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 July 2023 5:18 AM GMT
Delhi News: दिल्ली में केमिस्ट अब बिना पर्चे के नहीं बेच सकेंगे दवा, क्यों लेना पड़ा ये फैसला?
X
delhi news (photo: social media )

Delhi News: दिल्ली सरकार ने राजधानी के केमिस्टों के लिए एक फरमान जारी किया है। जिसके तहत अब वे कुछ दवाएं डॉक्टरों की पर्ची पर ही ग्राहक को बेच सकेंगे। राज्य सरकार के औषधि नियंत्रण विभाग ने बिना डॉक्टर की पर्ची के कुछ दवाओं की बिक्री पर रोक लगा दी है। दिल्ली में बाढ़ के कारण डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है, जिससे देखते हुए सरकार की ओर से दवाओं की बिक्री को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

औषधि नियंत्रण विभाग की ओर से जारी फरमान में राजधानी के सभी केमिस्टों से कहा गया है कि वे डॉक्टर की पर्ची के बिना एस्पिरिन, ब्रूफेन और डाईक्लोफेनाक जैसी गैर स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लेमेट्री दवाओं की बिक्री न करें। आदेश में साफ – साफ कहा गया है कि अगले आदेश तक इन दवाओं की बिक्री बिना डॉक्टरों की पर्ची देखे न किया जाए। इसके साथ ही इस श्रेणी के तहत आने वाली पेनकिलर दवाओं के स्टॉक्स को भी रखने की बात कही गई है।

औषधि नियंत्रण विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि इन आदेशों का पालन न करने वाले केमिस्टों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। केमिस्ट एसोसिएशन ऑफ दिल्ली को लिखे खत में औषधि विभाग ने कहा कि कोई भी फार्मेसी इन दवाओं को तभी बेच सकती है, जब मरीज के पास किसी पंजीकृत डॉक्टर का पर्चा हो।

क्यों लेना पड़ा ये फैसला ?

दिल्ली सरकार द्वारा अचानक लिए गए इस फैसले से हर कोई हैरान है। लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर सरकार ने ये फैसला क्यों लिया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इन दवाओं का बिना डॉक्टरी सलाह के उपयोग घातक साबित हो सकता है। ये दवाएं दर्द और सूजन को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। मगर बिना डॉक्टरों की सलाह के इनके उपयोग से खून में प्लेटलेट की संख्या भी कम हो सकती है।

बता दें कि दिल्ली में इन दिनों भारी बारिश और बाढ़ के कारण गंदे पानी से कई बीमारियों के फैलने का खतरा पैदा हो गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story