×

हवाई यात्रियों को तगड़ा झटका! यात्रा के लिए देना होगा ज्यादा पैसा, लगेगा ये नया चार्ज

31 मार्च तक दिल्ली से बाहर उड़ान भरने वालों को इस व्यवस्था के अंतर्गत 65.98 रुपये के साथ कई तरह के टैक्स देने होंगे। इसके बाद अप्रैल 2021 से इस चार्ज में कटौती की जाएगी।

Shreya
Published on: 2 Jan 2021 11:49 AM GMT
हवाई यात्रियों को तगड़ा झटका! यात्रा के लिए देना होगा ज्यादा पैसा, लगेगा ये नया चार्ज
X
हवाई यात्रियों को तगड़ा झटका! यात्रा के लिए देना होगा ज्यादा पैसा, लगेगा ये नया चार्ज

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते कई सेक्टर्स बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। विमानन सेक्टर (Aviation sector) भी काफी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कोविड-19 की वजह से कई महीनों तक विमानन सेक्टर ठप पड़ा रहा। धीरे-धीरे करके अब यह क्षेत्र रफ्तार पकड़ रहा है। इस बीच दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए बुरी खबर है। दरअसल, अगले महीने से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) हवाई यात्रियों पर एक नया चार्ज (Charge) वसूलने की तैयारी कर रहा है।

AERA ने दी इसकी मंजूरी

वहीं महामारी के प्रभाव से उबरने के लिए एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (AERA) ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। इसका मतलब ये है कि अगर कोई यात्री दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से फ्लाइट लेता है तो उसे अलग से फीस चुकानी होगी। एक फरवरी से यात्रियों से यह अतिरिक्त चार्ज (Extra charge) वसूला जाएगा।

यह भी पढ़ें: विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता PM मोदी, जेपी नड्डा और CM योगी ने कही बड़ी बात

delhi airport (फोटो- सोशल मीडिया)

यात्रियों को देने होंगे कई तरह के टैक्स

अब जल्द ही दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले यात्रियों को झटका लगेगा। 31 मार्च तक दिल्ली से बाहर उड़ान भरने वालों को इस व्यवस्था के अंतर्गत 65.98 रुपये के साथ कई तरह के टैक्स देने होंगे। इसके बाद अप्रैल 2021 से इस चार्ज में कटौती की जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिकय वित्त वर्ष 2021-22 के लिए यह चार्ज 53 रुपये होगा। जबकि 2022-23 के लिए 52.56 रुपये और 2023-24 के लिए 51.97 रुपये तय किया गया है।

यह भी पढ़ें: मां को जिंदा कर देंगे भगवान, इस उम्मीद में 20 दिन तक शव के पास बैठे रहे बच्चे

हजारों करोड़ों रुपये के घाटे का नुकसान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, DIAL की तरफ से विमानन मंत्रालय को लिखी एक चिट्ठी में बताया गया है कि अप्रैल 2020 से मार्च 2024 तक 3 हजार 538 करोड़ रुपये के घाटे या कमी की आशंका है। डीआईएएल ने जानकारी दी है कि अप्रैल से सितंबर 2020 के बीच उन्हें करीब 419 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। इसके साथ ही महामारी के चलते उन्हें वित्त वर्ष 2021 में 939 करोड़ रुपये के घाटे की आशंका जताई है।

बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की उस मांग को नहीं स्वीकार किया गया है, जिसमें कहा गया था कि दिल्ली से बाह जाने वाली घरेलू उड़ान (Domestic flight) के लिए 200 रुपये और विदेशी उड़ान पर 300 रुपये का चार्ज लगाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 30 जनवरी को बंगाल जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह, पहले भी कई बार कर चुके हैं दौरा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story