×

यात्रियों को मिली खुशखबरी: अब पूरी तरह कैशलेस होगा मेट्रो, जानें कैसे होगा सफर

डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहन देने के लिए QR कोड (QR Code) की सुविधा शुरू की गई है। फिलहाल दिल्ली में सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही पेमेंट के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

Shreya
Published on: 15 Feb 2021 11:04 AM GMT
यात्रियों को मिली खुशखबरी: अब पूरी तरह कैशलेस होगा मेट्रो, जानें कैसे होगा सफर
X
यात्रियों को मिली खुशखबरी: अब पूरी तरह कैशलेस होगा मेट्रो, जानें कैसे होगा सफर

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, जल्द ही मेट्रो (DMRC) कैशलेस (Cashless) होने जा रही है। यानी यात्री अब टचलैस क्यूआर कोड के जरिए सफर करेंगे। मेट्रो के सभी स्टेशनों पर किराया भुगतान के लिए लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (Automatic Fair Collection) गेट को अपग्रेड करने का काम किया जा रहा है। जिसके बाद यात्रियों को कैशलेस यात्रा की सुविधा मिलने लगेगी।

पेमेंट के लिए QR कोड की सुविधा

बता दें कि देश में फैली कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली मेट्रो (DMRC) यह सर्विस शुरू करने का प्लान बनाया था। इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहन देने के लिए QR कोड (QR Code) की सुविधा शुरू की गई है। फिलहाल दिल्ली में सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही पेमेंट के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें: मिलेंगे 36,000 रुपये: दिल्ली सरकार की लाडली योजना, अब बढ़ेंगी बेटियां

delhi metro (फोटो- सोशल मीडिया)

किसी भी ऐप से कोड कर सकते हैं स्कैन

खास बात ये है कि यात्री टिकट के किराए का भुगतान करने के लिए किसी भी ऐप से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के नौ कॉरिडोर पर क्यूआर कोड सिस्टम उपलब्ध होगा, जो कि 314 किमी और 245 स्टेशनों तक फैला हुआ है। इसके साथ ही इस लाइन पर मेट्रो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) का इस्तेमाल करने की भी सुविधा दी गई है।

यह भी पढ़ें: चमोली में लाशों का अंबार: जानें अब तक कितनो की गई जान, बचाव कार्य में कब क्या हुआ

बैंकों द्वारा जारी रूपे कार्ड का कर सकेंगे इस्तेमाल

दिल्ली मेट्रो के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि QR Code को लागू करने, EMV व रूपे आधारित टिकटिंग को अपग्रेड करने के लिए DMRC ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (Expression of Interest) निमंत्रित किया है। अधिकारियों का कहना है कि पैसेंजर 23 बैंकों द्वारा जारी रूपे कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इसके साथ ही यात्रियों को QR Code का इस्तेमाल करने के लिए अपने मोबाइल में Ridlr एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा और उस पर अपना रजिस्टर करना होगा।

यह भी पढ़ें: कांपेंगें देश के दुश्मन: नौसेना के जवानों ने किया कमाल, पहली बार ऐसे उतरे समुद्र में

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story