×

खतरे में ये राज्य: तबाही बन कर आ रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

राजधानी दिल्ली में मौसम के करवटें बदलने का सिलसिला अभी भी जारी है। जिसकी वजह से सोमवार सुबह से काले बादलों ने पूरे शहर को ढक लिया था। ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावनाएं जाहिर की है।

Newstrack
Published on: 24 Aug 2020 8:55 AM GMT
खतरे में ये राज्य: तबाही बन कर आ रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
X
खतरे में ये राज्य: तबाही बन कर आ रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में मौसम के करवटें बदलने का सिलसिला अभी भी जारी है। जिसकी वजह से सोमवार सुबह से काले बादलों ने पूरे शहर को ढक लिया था। ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावनाएं जाहिर की है। मौसम के इन हालातों को देखते हुए दिल्ली एनसीआर इलाके में येलो अलर्ट जारी किया है। लेकिन बुधवार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के बताए जाने के अनुसार, दिल्ली एनसीआर कुछ इलाकों में 28 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें... अभी-अभी केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान को लेकर आई ये बड़ी खबर, मचा हड़कंप

हद से ज्यादा बढ़ी मुसीबतें

बीते कई दिनों से लगभग देश के आधे से ज्यादा राज्यों में बारिश आफत बनकर बरस रही है। इसमें राजस्थान में और मध्य प्रदेश में बीते दो दिनों में सबसे ज्यादा तबाही मची हुई है। बारिश की वजह से पहाड़ों में भूस्खलन से मुसीबतें इतनी बढ़ गई हैं कि लोगों का घरों से निकलना दुस्वार हो गया है।

sea

ऐसे में बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिसकी वजह से मध्य प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, ओडिशा, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में इस महीने के अंत तक भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें...BHU की बड़ी लापरवाही: कोरोना पीड़ित ने चौथी मंजिल से कूदकर दी जान, मचा बवाल

कई ज़िले प्राकृतिक आपदा की गिरफ्त में

Ganga river spat

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां के कई ज़िले प्राकृतिक आपदा की गिरफ्त में है। बारिश के साथ-साथ 16 जिलों में बाढ़ का कहर टूटा है। हजारों लोग विस्थापित होकर तटबंधों पर शरण लेने पर मजबूर हैं। पूरे के पूरे गांव जलाशय में बदल गए हैं। मूसलाधार बारिश के बाद गंगा और सरयू नदियां उफान पर हैं।

बारिश की वजह से गुजरात के कई इलाकों में पानी भर गया और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सीनियर अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 14 बांधों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, वहीं बारिश के कारण अधिक जल प्रवाह के बाद 17 बांधों के लिए चेतावनी जारी की गई है।

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश के बाद कालका शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर खतरा बढ़ गया है। बड़े बड़े बोल्डर सड़क पर गिर रहे हैं जिसकी वजह से लोगों को मुसीबतों को सामना करना पड़ रहा है। सोलन से शिमला तक फोरलेन सड़क बनाने का काम चल रहा है लेकिन पहाड़ों के दरकने और पत्थर टूटकर गिरने से इसका काम भी प्रभावित हुआ है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की यूपी पर नजर: गोरखपुर से रची साजिश, ये थी योजना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story