×

बदला Driving नियम: अब कार चालक ध्यान दें, आपको लगेगा तगड़ा जुर्माना

कार और टू व्हीलर से चलने वालों के लिए सरकार में नए बदलाव किए है। तो अब अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। इस शुक्रवार से ट्रैफिक से जुड़े नियमों में बड़े परिवर्तन हो गए हैं। जिसके चलते अब कार की पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगी।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Jan 2021 1:34 PM GMT
बदला Driving नियम: अब कार चालक ध्यान दें, आपको लगेगा तगड़ा जुर्माना
X
शुक्रवार से ट्रैफिक से जुड़े नियमों में बड़े परिवर्तन हो गए हैं। जिसके चलते अब कार की पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगी।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कार और टू व्हीलर से चलने वालों के लिए सरकार में नए बदलाव किए है। तो अब अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। इस शुक्रवार से ट्रैफिक से जुड़े नियमों में बड़े परिवर्तन हो गए हैं। जिसके चलते अब कार की पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगी। जबकि टू व्हीलर वाहनों में साइड मिरर होना भी अब बहुत अनिवार्य होगा। और ऐसा न होने पर दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है।

ये भी पढ़ें... बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर कटा दो मीटर लंबा चालान, जुर्माना देख उड़ जाएंगे होश

लोगों में जागरुकता की कमी

ऐसे में बदले नियमों के चलते राजधानी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा कि, 'अधिकतर टू व्हीलर में साइड मिरर नहीं होते हैं। जबकि कुछ लोग जानबूझकर मिरर निकाल देते हैं।

मिरर निकाल देने से ड्राइविंग के दौरान एक्सीडेंट का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। वहीं कार में पीछे की सीट पर बैठने वाला कभी बेल्ट नहीं लगाता है। तो जिन लोगों में जागरुकता की कमी का अहसास दिलाता है। किसी बड़े एक्सीडेंट में इसी छोटी लापरवाही के चलते पैसेंजर की मौत तक हो जाती है।

ये भी पढ़ें...सावधान वाहन चालक: सरकार की बड़ी तैयारी, अब कबाड़ में जाएगी आपकी पुरानी गाड़ी

नियम का पालन

जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि मोटर व्हीकल एक्ट 1988 और सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट 1989 दोनों में ही इस नियम का उल्लेख किया गया है। हालाकिं अब ट्रैफिक पुलिस दिल्ली में इस नियम का पालन कराने के लिए अभियान चलाएगी और लोगों को समझाने के साथ जुर्माना भी वसूलेगी।

फिलहाल विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, कार में पिछली सीट बेल्ट न लगाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। जबकि टू व्हीलर में साइट मिरर न लगाने पर 500 रुपये का चालान काटा जाएगा। इसलिए वाहन चालकों को नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें...UP में ट्रैफिक नियम सख्त: गाड़ी चलाते समय किया ऐसा, तो देना होगा 10 हजार जुर्माना

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story