×

राजधानी में फैल रहा जहर का माहौल, घर से निकलना हो गया मुश्किल

त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है। साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में जहरीली हवा अभी से चलना शुरू हो गयी है। दिल्ली के बहुत से जगहों पर लगातर तीसरे दिन एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘Very Poor’ की कैटेगिरी में है

Roshni Khan
Published on: 27 Aug 2023 2:34 PM GMT
राजधानी में फैल रहा जहर का माहौल, घर से निकलना हो गया मुश्किल
X

नई दिल्ली: त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है। साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में जहरीली हवा अभी से चलना शुरू हो गयी है। दिल्ली के बहुत से जगहों पर लगातर तीसरे दिन एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘Very Poor’ की कैटेगिरी में है, इसका मतलब एक बार फिर से दिल्ली की हवा खराब हो गई है। तो अगर आप घर से बाहर निकल रहें हैं तो थोड़ा सेफ्टी के साथ निकलें।

18 अक्टूबर शुक्रवार को दिल्ली का AQI फिर 300 के पार पहुंच गया है, जो कि खतरे की घंटी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो वीकेंड्स में यहां के हालात और भी बेकाबू हो सकते हैं।

ये भी देखें:चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार को भेजी सिफारिश, ये होंगे अगले CJI

दिल्ली की हवा की हालत शुक्रवार को क्या है

एयर क्वालिटी इंडेक्स: 2।5

दिल्ली का AQI: 306

दिल्ली एयरपोर्ट: 315

ये भी देखें:खुशखबरी: इतना सस्ता हुआ डीजल, ऐसे चेक करें अपने शहर के नए रेट

नोएडा: 305

गुरुग्राम: 314

बिगड़ सकते हैं वीकेंड्स में और हालात!

दिल्ली की हवा की हालत खराब है, ऐसे में आने वाले दो-तीन दिनों में मौसम और भी बिगड़ सकता है। System of Air Quality and Weather Forecasting and Research (SAFAR) का बयान है कि शनिवार को दिल्ली में प्रदूषण की क्वालिटी में गिरावट तेज हो सकती है और इसमें 18 फीसदी की कमी देखी जा सकती है।

सफर ने कहा है कि उत्तर भारत में वायु की गुणवत्ता के लिए देर से मानसून की वापसी अच्छी नहीं है, क्योंकि यह समय जाड़े की तरफ जाने का है, अक्टूबर के चौथे सप्ताह में तापमान में गिरावट होगी। वहीं सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, बहुत ही खराब हवा की वजह से ज्यादा श्वास संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।

ये भी देखें:हाई अलर्ट पर सेना: पाकिस्तान घाटी में रच रहा बड़े हमले की साजिश

राजधानी में हवा की क्वालिटी बिगड़ने का मुख्य कारण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब के इलाकों में पराली जलाना भी है।

प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर ऑड ईवन का ऐलान किया है, जो नवंबर के शुरुआती 15 दिनों में लागू होगा। दिल्ली की AAP सरकार लगातार राजधानी में प्रदूषण साफ होना का दावा कर रही थी, लेकिन अब जहरीली हवा की वजह से सारे पोल खुल रही हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story