×

पापों के प्रायश्चित के लिए बना सन्यासी, लेकिन क्यों बना गोल्डन बाबा

उन्हें साल 1972 से ही सोना पहनना खूब पसंद था और वो सोने को अपना ईष्ट देव मानते थे। उन्हें सोना पहनना इतना पसंद था कि वो हमेशा कई किलो सोना पहने रहते थे।

Shreya
Published on: 1 July 2020 11:18 AM GMT
पापों के प्रायश्चित के लिए बना सन्यासी, लेकिन क्यों बना गोल्डन बाबा
X

नई दिल्ली: लंबी बीमारी के बाद सुधीर कुमार मक्कड़ उर्फ गोल्डन बाबा का मंगलवार देर रात निधन हो गया। वो काफी लंबे समय से गंभीर बीमारी से जुझ रहे थे, उनका इस सिलसिले में एम्स में इलाज चल रहा था। बता दें कि गोल्डन बाबा का असली नाम सुधीर कुमार मक्कड़ था। गोल्डन बाबा हरिद्वार के कई अखाड़ों से भी जुड़े हुए थे और उनके खिलाफ अपहरण, फिरौती, जबरन वसूली, मारपीट, जान से मारने की धमकी देने जैसे कई आपराधिक मामले भी दर्ज थे।

दिल्ली में गारमेंट्स का था बिजनेस

सुधीर कुमार मक्कड़ यानी कि गोल्डन बाबा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के रहने वाले थे। ऐसा कहा जाता है कि वो सन्यासी बनने से पहले दिल्ली में गारमेंट्स का बिजनेस किया करते थे और वो सन्यासी इसलिए बने ताकि अपने पापों का प्रायश्चित कर सके। गांधी नगर के अशोक गली में गोल्डन बाबा का आश्रम है।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव का बर्थडे: कुछ इस अंदाज में मना जन्मदिन, सपाईयों ने काटा केक

सोना पहनने का रखते थे शौक

ऐसा कहा जाता है कि उन्हें साल 1972 से ही सोना पहनना खूब पसंद था और वो सोने को अपना ईष्ट देव मानते थे। उन्हें सोना पहनना इतना पसंद था कि वो हमेशा कई किलो सोना पहने रहते थे। अपने इसी आदत की वजह से वो सुर्खियों में भी छाए रहते थे। गोल्डन बाबा हर साल कई किलो सोना पहनकर और लग्जरी कारों के साथ कांवड़ यात्रा भी लेकर निकलते थे।

यह भी पढ़ें: चीन को एक और झटका, अब BSNL-MTNL ने रद किया 4G का टेंडर

क्या है गोल्डन बाबा का इतिहास?

पूर्वी दिल्ली स्थित गांधी नगर के स्थानीय लोगों का कहना है कि गोल्डन बाबा पेशे से दर्जी थे और गांधीनगर में उनका गारमेंट्स का बिजनेस था। लेकिन उनके अपना ये कारोबार उतना रास नहीं आया और इसके बाद ये सब छोड़ वो हरिद्वार चले गए। जहां उन्होंने फूलमाला और कपड़े बेचना शुरू कर दिया। उसके बाद उन्होंने साल 2013-14 के बीच अपने इस काम को बंद कर दिया और फइर दिल्ली के गांधीनगर में अपना एक आश्रम बना लिया।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर का सरनाम नेताः राजनीति के लिए नहीं इन कामों से है चर्चा में

सुरक्षा में तैनात रहते थे 25 से 30 गार्ड

कहा जाता है कि साल 2013 में सुधीर कुमार गोल्डन बाबा हो गए। गोल्डन बाबा हमेशा खूब सारा सोना पहना करते थे, जो कि उनकी पहचान थी। सोने का लॉकेट, बाजुबंद, यहीं नहीं उनकी दसों उंगलियों में सोने की बड़ी-बड़ी अंगूठियां रहती थीं। वहीं उनकी सुरक्षा के लिए 25 से 30 गार्ड हमेशा तैनात रहते थे।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के द्वितीय चरण का किया शुभारम्भ, देखें तस्वीरें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story