×

दिल्ली हिंसा: फरार ताहिर हुसैन पर 2 और FIR, खंगाले जा रहे सारे डिटेल्स

दिल्ली हिंसा मामले में एक एफआईआर दर्ज होने के बाद से फरार चल रहे ताहिर हुसैन की परेशानी अब फिर से बढ़ती जा रही है। अब ताहिर का नाम हिंसा को लेकर दर्ज की गई दो और एफआईआर में दर्ज किया गया है। ताहिर पर मकान से पेट्रोल बम फेंकने का आरोप लगा है। उधर, मामले की जांच में

suman
Published on: 5 March 2020 6:02 AM GMT
दिल्ली हिंसा: फरार ताहिर हुसैन पर 2 और FIR, खंगाले जा रहे सारे डिटेल्स
X

नई दिल्ली दिल्ली हिंसा में नाम आने के बाद आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन ने दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट में अग्रिम जमानत की अर्जी लगाई है। कड़कड़डूमा कोर्ट ताहिर हुसैन की जमानत अर्जी पर बुधवार सुबह सुनवाई करेगा। ताहिर हुसैन केस के की सुनवाई जज सुधीर कुमार की अदालत में होगी।

दिल्ली हिंसा मामले में एक एफआईआर दर्ज होने के बाद से फरार चल रहे ताहिर हुसैन की परेशानी अब फिर से बढ़ती जा रही है। अब ताहिर का नाम हिंसा को लेकर दर्ज की गई दो और एफआईआर में दर्ज किया गया है। ताहिर पर मकान से पेट्रोल बम फेंकने का आरोप लगा है। उधर, मामले की जांच में जुटी क्राइम ब्रांच की एसआईटी ने ताहिर के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की तैयारी कर ली है। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ताहिर के पासपोर्ट की डिटेल खंगाली जा रही है। ताहिर की तलाश में जुटी एसआईटी ने दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 14 स्थानों पर उसकी तलाश में छापेमारी की है।

घर से फरार

ताहिर हुसैन पर इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या के मामले के आरोप हैं। साथ ही उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा में ताहिर हुसैन के खिलाफ केस दर्ज है। आरोप है कि अंकित शर्मा को ताहिर हुसैन के घर के अंदर ले जाकर ही मारा गया। अंकित शर्मा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि उसके शरीर पर चार सौ बार धारदार हथियार से वार किया गया। पुलिस ने ताहिर हुसैन के खिलाफ धारा 302 (हत्या), धारा 365 (अपहरण), धारा 201 (सबूत मिटाने) और धारा 34 (समान मंशा) के तहत एफआईआर दर्ज की है। दिल्ली में हुई हिंसा के बाद ताहिर हुसैन के घर से हिंसा में इस्तेमाल किया गया सामान बड़ी संख्या में मिला था। जिसके बाद से ही पुलिस उसको लगातार तलाश रही है, लेकिन वह अपने घर से फरार है।

यह पढ़ें...कोरोना का कहर: गायब हुए हैंड सैनेटाइजर और मास्क, कीमतों में भी आया भारी उछाल

एसआईटी ने की छापेमारी

ताहिर की तलाश में जुटी एसआईटी ने दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 14 स्थानों पर उसकी तलाश में छापेमारी की है। एसआईटी सूत्रों की मानें तो ताहिर 2 मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल करता है। 24 तारीख को 12 बजे तक की कॉल डिटेल्स खंगाली गई, जिसके मुताबिक ताहिर हुसैन 24 की रात 12 बजे के आस-पास तक चांद बाग के उसी घर में मौजूद था। वहीं जांच मे यह बात भी सामने आ रही है कि ताहिर ने 24 तारीख को (हिंसा के दिन) दिनभर में करीब 150 कॉल किए थे। जांच में जुटी पुलिस यह पता लगाने में जुटी है कि यह कॉल उसने किसको की थी।

एफआईआर दर्ज

दिल्ली दंगे में गोली लगने से घायल हुए अजय गोस्वामी नाम के एक शख्स के बयान पर उत्तर पूर्वी जिले के दयालपुर थाने में ताहिर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें अजय ने कहा है कि ताहिर हुसैन के मकान से गोलियां, पत्थर और पेट्रोल बम चल रहे थे। एफआईआर नंबर-88 के मुताबिक पुलिस को दी गई शिकायत में अजय ने कहा है कि वह पिछले 25 फरवरी 2019 को अपने अंकल राकेश शर्मा के घर आए थे। करीब दोपहर 3 बजकर 50 मिनट पर वह खजूरी जा रहे थे। जैसे ही गली के कोने पर पहुंचे तो देखा कि मेन करावल नगर रोड पर भीड़ जमा थी जो पत्थरबाजी और गोलीबारी कर रही थी। यह देख वह अंकल के घर की तरफ वापस भागने लगे। इस दौरान दाहिने कूल्हे पर कोई गोली जैसी चीज लगी। अजय के अनुसार, जिन लड़कों ने मुझे उठाया था, वो कह रहे थे कि ताहिर हुसैन के मकान से काफी लोग गोलियां चला रहे हैं।

यह पढ़ें...ED का तगड़ा एक्शन: जेट एयरवेज के पूर्व CEO नरेश गोयल के घर पर की छापेमारी

खजूरी खास थाने में सिपाही संग्राम सिंह ने जो एफआईआर दर्ज कराई है, उसमें भी ताहिर हुसैन का नाम है। संग्राम सिंह ने शिकायत में बताया है कि मैं थाना खजूरी खास में बतौर सिपाही तैनात हूं। 24 फरवरी को मेरी और हवलदार विक्रम की ड्यूटी चांद बाग पुलिया ई-ब्लॉक में लगी थी, तभी शेरपुर चौक की तरफ जाने वाले रास्ते और आसपास की गलियों मे काफी भीड़ इकट्ठा होने लगी। उपद्रवी आगजनी-पत्थरबाजी कर रहे थे। संग्राम सिंह के मुताबिक, यहीं के रहने वाले प्रदीप की छत पर शादी का खाना बन रहा था। प्रदीप की पार्किंग के पास ताहिर हुसैन के मकान की छत पर काफी संख्या में उपद्रवी जमा थे, जो छत से पार्किंग की तरह पत्थर व आग लगाने वाली चीजें फेंक रहे थे। इसके चलते शादी का सामान भी खराब हो गया। उस भीड़ ने आसपास की दुकानों में तोड़फोड़ भी की।

मामले की जांच में जुटी क्राइम ब्रांच की एसआईटी ने फरार ताहिर हुसैन के फोन की कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) निकाली है। उसकी 19 नंबरों पर ज्यादा बातचीत हुई है। इस आधार पर यह माना जा रहा है कि जिन नंबरों पर उसकी ज्यादा बातचीत हुई है, वह उसके करीबी नेटवर्क में हैं और उनकी भूमिका संदिग्ध हो सकती है। लिहाजा ये लोग पुलिस जांच की राडार पर हैं।

suman

suman

Next Story