×

दिल्ली में हाड़ कंपाती ठंड का आगाज, यहां जानें देश के बाकी राज्यों का हाल

राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बुधवार को मामूली रूप से खराब हुई और यह 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई क्योंकि हवा की दिशा बदलने के बाद, पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण का शहर में प्रभाव बढ़ गया।

Newstrack
Published on: 19 Nov 2020 5:50 AM GMT
दिल्ली में हाड़ कंपाती ठंड का आगाज, यहां जानें देश के बाकी राज्यों का हाल
X
दिल्ली में हाड़ कंपाती ठंड का आगाज, यहां जानें देश के बाकी राज्यों का हाल

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के तापमान लगातार गिरावट हो रही है। पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी राज्यों पर सीधा पड़ा है। राजस्थान सहित और भी कई राज्यों में तापमान गिर गया है। शिमला में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास पहुंच गया है, वहीं राजस्थान के माउंट आबू में तापमान 4.6 डिग्री तक पहुंच गया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ भागों में घने कोहरे के कारण भी जनजीवन प्रभावित रहा। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत कई राज्यों में तापमान में गिरावट का अनुमान है।

दिल्ली में प्रदूषण का प्रभाव बढ़ गया

राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बुधवार को मामूली रूप से खराब हुई और यह 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई क्योंकि हवा की दिशा बदलने के बाद, पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण का शहर में प्रभाव बढ़ गया। वहीं, गुरुवार की सुबह भी दिल्ली में धुंध की चादर दिखी। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया।

wether update-delhi

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 305 ('बहुत खराब' श्रेणी ) पर , मंदिर मार्ग में 262 ('खराब' श्रेणी ) पर, आर. के.पुरम में 287 ('खराब' श्रेणी ) पर, जहांगीरपुरी में 328 ('बहुत खराब' श्रेणी ) पर दर्ज हुआ।

ये भी देखें: कॉलेज में खूनी खेल: कटा गला देख दहल उठे लोग, सामने था भयानक मंजर

दिल्ली में 7 डिग्री तक जा सकता है तापमान

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में इस हफ्ते तापमान गिरकर 7 डिग्री तक पहुंच सकता है। आज यानी 19 नवंबर की सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजस्थान में आगामी 24 घंटे में और बढ़ेगी ठंड

राजस्थान के अनेक इलाकों में रात के तापमान में गिरावट जारी है जबकि माउंट आबू में रात का तापमान सबसे कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार चुरू में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है। इसी तरह गंगानगर में 8.8 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 9.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 10.5 डिग्री सेल्सियस व जैसलमेर में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में आगामी 24 घंटे में तापमान में और गिरावट होने का अनुमान है।

ये भी देखें: हनुमान का ये रूप देख दंग रह गए थे लोग, आज भी करते हैं याद

wether update-tamilnadu

तमिलनाडु में जोरदार बारिश

तमिलनाडु के पश्चिमी हिस्से में हुई जोरदार बारिश से नदी नालों में एक बार फिर उफान आ गया है। थेनी जिले में स्थानीय नदी की धार किनारों से आगे बढ़ गई है जिससे आसपास की बस्तियों पर खतरा मंडराने लगा है। प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

बर्फीले तूफान की चेतावनी

जम्मू कश्मीर के तंगधार में सेना को खराब मौसम का कहर झेलना पड़ा है। राष्ट्रीय रायफल्स की एक पोस्ट बर्फीले तूफान की चपेट में आ गई। बर्फीले मलबे में दबने से एक जवान शहीद हो गया जबकि दो जवान जख्मी बताए जा रहे हैं। हाल ही में इस इलाके में जोरदार बर्फबारी हुई थी जिसके बाद मौसम विभाग ने बर्फीले तूफान की चेतावनी भी जारी की थी। मौसम के बिगड़े रूख को देखते हुए कुपवाड़ा, बांदीपुरा, गांदरबल और बारामूला में भी बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

ये भी देखें: कोरोना ने बढ़ाई चिंता: आयुक्त ने की अहम बैठक, दिए ये दिशा-निर्देश

wether update-jammu-kashmir

शिमला में बर्फ की सफेज चादर

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के चलते ठंड की सिहरन बढ़ने लगी है। शिमला में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास पहुंच गया है और सुबह के वक्त गहरी धुंध का मंजर दिख रहा है। पिछले 2-3 दिनों में शिमला, मनाली के कई पर्यटन स्थलों में बर्फबारी देखने को मिली है, जिसके चलते चारों तरफ बर्फ की सफेज चादर बिछी हुई है।

भारी भरकम मशीनों से सड़क पर जमी बर्फ हटाने का काम जारी

दक्षिण कश्मीर के इलाकों में बर्फबारी के बाद बंद पड़ी मुगल रोड फिर से खोल दी गई है। सरकारी एजेंसियों के ताबड़तोड़ एक्शन के बाद सड़क पर जमी बर्फ को मोटी परत हटा दी गई है, जिसके बाद शोपियां से पुंछ तक मुगल रोड पर यातायात बहाल हो गया है। जेसीबी समेत भारी भरकम मशीनों से सड़क पर जमी बर्फ तो हटा दी गई है लेकिन सड़क के दोनों ओर अभी भी बर्फ ही बर्फ है।

delhi wether updaet

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story