×

Delhi Air Pollution: दिल्ली में देर रात मौसम ने ली करवट, झमाझम बारिश से प्रदूषण का लेवल गिरा

Delhi Air Pollution: करीब एक हफ्ते से प्रदूषण से त्रस्त इस इलाके को देर रात हुई बारिश ने बड़ी राहत दी है। बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में कमी दर्ज की गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Nov 2023 2:31 AM GMT
Delhi Rain Today
X

Delhi Rain Today  (photo: social media )

Delhi Air Pollution: दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण की चिंताजनक स्थिति को लेकर जारी बहस के बीच देर रात मौसम ने अचानक करवट ली। गुरूवार – शुक्रवार की दरमियानी रात राष्ट्रीय राजधानी में झमाझम बारिश हुई। दिल्ली के अलावा एनसीआर के जिलों, हरियाणा और राजस्थान के भी कुछ इलाकों में बारिश की खबर है। करीब एक हफ्ते से प्रदूषण से त्रस्त इस इलाके को देर रात हुई बारिश ने बड़ी राहत दी है। बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में कमी दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के बवाना, कंझावला, मुंडका, जाफरपुर, नजफगढ़, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बारिश हुई। इसके अलावा हरियाणा के बहादुरगढ़, मानेसर और गुरूग्राम के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई। वहीं, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, खरखौदा, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहना, रेवाड़ी, बावल में बूंदाबांदी हुई है। बारिश की वजह से न केवल मौसम साफ हो गया है बल्कि सुबह-सुबह ठंड भी बढ़ गई है।

School Closed in Delhi: दिल्ली में घोषित हुईं सर्दियों की छुट्टियां, जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल

एक्यूआई के स्तर में आई कमी

दिल्ली – एनसीआर में बारिश ऐसे समय में हुई है, जब पिछले कुछ दिनों से राजधानी समेत पूरे एनसीआर का प्रदूषण से बुरा हाल है। स्थिति इतनी गंभीर हो गई थी कि स्कूलों को बंद करना पड़ा और यहां तक की सुप्रीम कोर्ट को इस पर हो रही सियासत के लिए आसपास के राज्यों को फटकार लगानी पड़ी। दिल्ली सरकार तो प्रदूषण की विकराल समस्या से निजात पाने के लिए कृत्रिम बारिश कराने तक का फैसला ले लिया था लेकिन अब फिलहाल उसकी जरूरत नहीं पड़ती नजर आ रही है।


देर रात को हुई बारिश के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में भारी गिरावट आई है। दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर 400 से गिरकर 100 पर आ गया है। दिल्ली में बारिश से सत्ताधारी आम आदमी पार्टी भी गदगद है। पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती ने एक्स पर कहा कि दिल्ली में बारिश हो रही है, यह कृत्रिम बारिश नहीं है, मगर भगवान ने बारिश भेज दी है। भगवान हमेशा अरविंदजी और आम आदमी पार्टी के साथ है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की भी संभावना है। राजधानीवासियों को दिवाली से पहले प्रकृति ने एक बड़ा गिफ्ट दिया है। जहरीली आबोहवा से उन्हें बड़ी राहत मिली है। गुरूवार को दिल्ली में 24 घंटे का औसत एक्यूआई 437 रहा था जो कि गंभीर श्रेणी में आता है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली की आबोहवा में कोई सुझार नहीं, गंभीर श्रेणी में प्रदूषण, दो दिन और राहत के आसार नहीं



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story