×

Nuh Violence: गुरुग्राम की हिंदू महापंचायत में उठी योगी जैसे सीएम की मांग, नहीं तो नूंह को यूपी में शामिल किया जाए

Nuh Violence: वक्ताओं ने कहा कि हरियाणा में भी योगी आदित्यनाथ जैसे तेजतर्रार मुख्यमंत्री को तैनात करने की जरूरत है। यदि ऐसे मुख्यमंत्री की तैनाती संभव नहीं है तो नूंह को उत्तर प्रदेश में शामिल कर दिया जाना चाहिए।

Anshuman Tiwari
Published on: 6 Aug 2023 2:01 PM GMT
Nuh Violence: गुरुग्राम की हिंदू महापंचायत में उठी योगी जैसे सीएम की मांग, नहीं तो नूंह को यूपी में शामिल किया जाए
X
गुरुग्राम की हिंदू महापंचायत में उठी योगी जैसे सीएम की मांग: Photo- Social Media

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा पर हमले के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद पुलिस लगातार एक्शन में जुटी हुई है। नूंह की सांप्रदायिक हिंसा का असर गुरुग्राम सहित हरियाणा के कई अन्य इलाकों में भी दिखा था। इस मामले में पुलिस लगातार गिरफ्तारियां करने और पूछताछ में जुटी हुई है। इसके साथ ही अवैध निर्माणों पर भी एक्शन लिया जा रहा है। नूह की हिंसा के बाद गुरुग्राम के सेक्टर 57 की एक मस्जिद में भी हमला करके हत्या की घटना हुई थी।

पुलिस की ओर से इस घटना के सिलसिले में की गई गिरफ्तारियों के विरोध में आज हिंदू समाज की ओर से तिघर गांव में महापंचायत का आयोजन किया गया। इस महापंचायत में गिरफ्तार किए गए युवकों को तत्काल रिहा करने की मांग की गई। वक्ताओं ने कहा कि हरियाणा में भी योगी आदित्यनाथ जैसे तेजतर्रार मुख्यमंत्री को तैनात करने की जरूरत है। यदि ऐसे मुख्यमंत्री की तैनाती संभव नहीं है तो नूंह को उत्तर प्रदेश में शामिल कर दिया जाना चाहिए।

खट्टर से इस्तीफा देने की मांग

हरियाणा के विभिन्न इलाकों में भड़की हिंसा के बाद अब स्थिति नियंत्रण में आ चुकी है मगर पुलिस लगातार कार्रवाई करने में जुटी हुई है। गुरुग्राम की मस्जिद पर हमले की घटना में भी कई युवकों को गिरफ्तार करके पूछताछ की जा रही है। हिंदू समाज की ओर से आज आयोजित महापंचायत में पुलिस के इस कदम का तीखा विरोध किया गया।

महापंचायत को संबोधित करते हुए बार एसोसिएशन के प्रधान कुलभूषण भारद्वाज ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को शाम तक नूंह की सांप्रदायिक हिंसा जैसे संवेदनशील मामले की जानकारी ही नहीं थी। उन्होंने कहा कि हमें ऐसा मुख्यमंत्री नहीं चाहिए। भारद्वाज ने कहा कि नूंह की हिंसा के बाद खट्टर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। हमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे तेजतर्रार सीएम की जरूरत है। अगर हरियाणा को ऐसा मुख्यमंत्री नहीं दिया जा सकता तो फिर नूंह को उत्तर प्रदेश में शामिल कर दिया जाना चाहिए।

गिरफ्तार निर्दोष युवकों को तत्काल रिहा किया जाए

महापंचायत के दौरान पूर्व पार्षद सूबे सिंह वोहरा ने कहा कि गुरुग्राम में गिरफ्तार किए गए युवकों की तत्काल रिहाई की जानी चाहिए। अगर यह कदम नहीं उठाया गया तो फिर एक लाख लोग अपनी गिरफ्तारी देने के लिए तैयार हैं। महापंचायत को संबोधित करते हुए ब्रह्म सिंह यादव ने कहा कि एक विशेष समुदाय के लोगों को किराए पर कमरा नहीं दिया जाना चाहिए।

महापंचायत को कई वक्ताओं ने संबोधित किया और इस दौरान पुलिस पर निर्दोष लोगों को फंसाने का बड़ा आरोप लगाया गया। वक्ताओं ने कहा कि पुलिस को छापेमारी की कार्रवाई बंद करके निर्दोष युवकों को रिहा करना चाहिए नहीं तो चक्काजाम किया जाएगा।

गुरुग्राम में हुआ था मस्जिद पर हमला

नूंह में गत 31 जुलाई को विहिप की ओर से निकाली गई ब्रजमंडल यात्रा पर हमले के बाद सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। बाद में इस हिंसा की आग गुरुग्राम, सोहना, फरीदाबाद, रेवाड़ी और पलवल तक पहुंच गई थी।

इस दौरान गुरुग्राम की एक मस्जिद में भी तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी गई थी और मस्जिद के नायब इमाम की हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करके कई युवकों को गिरफ्तार किया है।

कांग्रेस विधायक मामन खान की सिक्योरिटी वापस

इस बीच रविवार को एक बड़ी कार्रवाई के तहत प्रशासन ने उस सहारा होटल को ध्वस्त कर दिया जिसकी छत से शोभायात्रा पर भारी पथराव किया गया था। प्रशासन का कहना है कि इस होटल को अवैध तरीके से बनाया गया था। पुलिस की ओर से बुलडोजर कार्रवाई लगातार जारी है और अभी तक कई अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चल चुका है। नूंह और पलवल में अभी भी इंटरनेट पर पाबंदी जारी है।

उधर सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए कांग्रेस विधायक मामन खान की सिक्योरिटी हटा दी है। मामन खान नूंह की फिरोजपुर झिरका सीट से विधायक चुने गए हैं। मामन खान ने सरकार के इस कदम पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मेरी जान को खतरा है और मुझे लगातार धमकियां मिल रही हैं। इसके बावजूद मेरी सिक्योरिटी वापस ले ली गई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story