×

धनतेरस 2020: इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना पड़ेगा पछताना

कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को धनतेरस मनाया जाता है। इस साल त्रयोदशी 12 नवंबर रात 09:30 से अगले दिन 13 नवंबर शाम 05:59 तक रहेगा। जिसके बाद 13 नवंबर शाम 05:59 के बाद छोटी दिवाली शुरू हो जाएगी।

Monika
Published on: 10 Nov 2020 6:20 AM GMT
धनतेरस 2020: इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना पड़ेगा पछताना
X
धनतेरस 2020 : इस दिन ना करें ये गलतियां, वरना साल भर करेंगे पछतावा

कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को धनतेरस मनाया जाता है। इस साल त्रयोदशी 12 नवंबर रात 09:30 से अगले दिन 13 नवंबर शाम 05:59 तक रहेगा। जिसके बाद 13 नवंबर शाम 05:59 के बाद छोटी दिवाली शुरू हो जाएगी। धनतेरस का पर्व धन और आरोग्य से जुड़ा हुआ है। धन के लिए इस दिन कुबेर की पूजा की जाती है और आरोग्य के लिए धनवन्तरि की पूजा की जाती है। इस दिन नए बर्तनों और आभूषणों की खरीदारी की जाती है। जिसे शुभ माना जाता है। धनतेरस पर कुछ सावधानियां बरतनी भी जरूरी हैं...

घर में खराब सामन

वैसे तो दिवाली से पहले लोग घरों की साफ़ सफाई करते है। अगर धनतेरस के दिन घर में कूड़ा-कबाड़ या खराब सामान बिखरा हुआ हो तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होगा। इसलिए धनतेरस से पहले ही ऐसा सामान बाहर निकाल दें।

मुख्य द्वार पर ना रखे ऐसे सामना

घर के मुख्य द्वार पर ऐसी सामान बिलकुल ना रखे जो बेकार हो। मुख्य द्वार को नए अवसरों से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार से ही लक्ष्मी का आगमन होता है इसलिए इस स्थान को हमेशा साफ़ रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें…इस कंपनी की कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी सफल, जानिए कब तक आएगी

कुबेर की पूजा

धनतेरस पर कुबेर की पूजा करने वाले लोग ये गलती बिलकुल करें। कुबेर के साथ माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की भी उपासना जरूर करें वरना पूरे साल बीमार रहेंगे। कहा जाता है कि इस दिन शीशे के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। इस दिन सोने चांदी या नए बर्तन खरीदन को अत्यंत शुभ माना जाता है।

उधार देने से बचें

धनतेरस के दिन लक्ष्मी घर आती है इस लिए इस दिन किसी को भी उधार ना दें। ऐसा करने से आप पर देनदारी और कर्ज का भार पड़ सकता है। यह भी धयान रहे कि इस दिन नकली मूर्तियों की पूजा ना करें। सोने चांदी या मिट्टी की बनी मां लक्ष्मी की मूर्ति की पूजा करें।

यह भी पढ़ें: अमेरिका चुनाव में नाटकीय मोड़: अब होगी वोटिंग में धांधली की जांच, इनको जिम्मेदारी

यह भी पढ़ें: Bihar Election Results 2020: शुरूआती रूझान में NDA को झटका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story