×

LAC पर तनाव: लेह जाएंगे रक्षा मंत्री और CDS, सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा

चीन के साथ जारी विवाद के बीच अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल यानी शुक्रवार को लेह दौरे पर जाएंगे। इस दौरान उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत भी होंगे।

Shreya
Published on: 2 July 2020 5:53 AM GMT
LAC पर तनाव: लेह जाएंगे रक्षा मंत्री और CDS, सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा
X

नई दिल्ली: चीन के साथ जारी विवाद के बीच अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल यानी शुक्रवार को लेह दौरे पर जाएंगे। इस दौरान उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत भी होंगे। लेह में रक्षा मंत्री और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ तनाव की स्थिति पर सुरक्षा हालातों की समीक्षा करेंगे। दोनों सेना की तैयारियों का जायजा लेंगे।

यह भी पढ़ें: कोविड जांच में बड़ा बदलाव: ये हैं नए नियम, अब टेस्ट के लिए नहीं करना होगा ये काम

सेना की तैयारियों का जायजा लेंगे रक्षा मंत्री और CDS

लेह दौरे पर जहां रक्षा मंत्री और सीडीएस भारत-चीन तनाव के ग्राउंड जीरो तक जाएंगे। इसके अलावा वो लद्दाख में तैनात जवानों से भी मुलाकात करेंगे और गलवान के वीरों से मिलने लेह के अस्पताल जाएंगे। बता दें कि इससे पहले सेना प्रमुख नरवणे लेह दौरे पर गए थे, वो सेना की तैयारियों की सीमाक्षा करने पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: अब ऑस्ट्रेलिया ने भी खोला चीन के खिलाफ मोर्चा, सैन्य ताकत बढ़ाकर देगा जवाब

दोनों देशों के बीच पीछे हटने पर बनी सहमति

बता दें कि भारत और चीन के सैनिकों बीच 15 जून की रात गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद से सीमा पर तनाव चरम पर पहुंच गया है। तनाव को कम करने के लिए दोनों पक्षों के बीच बातचीत जारी है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स का दावा है कि मंगलवार यानी 30 जून को दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच 12 घंटे तक हुई बातचीत में भारत और चीन चरणबद्ध तरीके से सैनिकों को पीछे हटाने के लिए सहमत हुए हैं। हालांकि चीनी अखबार के इस दावे पर अभी तक मुहर नहीं लगी है।

यह भी पढ़ें: मासूम बच्ची को युवक ने जिंदा जलाया, छेड़खानी का विरोध करने पर दी ऐसी मौत

दोबारा खूनी झड़प ना करने पर भी हुए सहमत

वहीं सूत्रों का कहना है कि भारत और चीन के बीच 15 जून जैसी खूनी झड़प फिर ना होने पर सहमति बनी है। दोनों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि दोनों पक्ष 72 घंटों तक एक दूसरे पर इस बात की निगरानी रखेंगे जिन बातों पर सहमति बनी है, उसे जमीनी स्तर पर उतारा जा रहा है या नहीं।

22 जून को भी चीन पीछे हटने के लिए हुआ था राजी

सूत्रों के मुताबिक, चीनी पक्ष 22 जून को हुई बैठक में भी सीमा से चरणबद्ध तरीके से अपने सैनिकों को पीछे हटाने के लिए तैयार हो गया था, लेकिन आठ दिन बाद भी हालात जस के तस हैं। उनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: लापरवाही: कोरोना से बुजुर्ग की मौत, 48 घंटे तक फ्रीजर में रखना पड़ा शव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story