×

जानिए क्या है BIMSTEC देश, मोदी के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए BIMSTEC देशों को न्यौता दिया गया है।BIMSTEC का फुल फॉर्म Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation है। ये बंगाल की खाड़ी से जुड़े हमारे पड़ोसी हैं जिनमें सात देश शामिल हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 28 May 2019 12:35 PM GMT
जानिए क्या है BIMSTEC देश, मोदी के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल
X
पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए BIMSTEC देशों को न्यौता दिया गया है।BIMSTEC का फुल फॉर्म Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation है। ये बंगाल की खाड़ी से जुड़े हमारे पड़ोसी हैं जिनमें सात देश शामिल हैं।

मल्टी सेक्टर में तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव बनाया गया था। इसमें दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के सदस्य देश हैं। इसमें बांग्लादेश, भारत, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार, थाईलैंड जैसे 7 देश शामिल हैं। इसका मुख्यालय ढाका, बांग्लादेश में है।

यह भी पढ़ें...बिजनौर में बसपा नेता और उनके भांजे की गोली मारकर हत्या

जानिए क्या है BIMSTEC

BIMSTEC बंगाल की खाड़ी के देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए जुड़े है। BIMSTEC में म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल भूटान के साथ भारत भी शामिल है, इसमें कुल सात राष्ट्र जुड़े हैं दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के सभी राष्ट्र BIMSTEC के सदस्य हैं, खासकर वे राष्ट्र जो बंगाल की खाड़ी के तटवर्ती और समीपवर्ती क्षेत्रों में स्थित हैं।

यह भी पढ़ें...सीएम योगी ने 29 मई को बुलाई समीक्षा बैठक, डिप्टी CM समेत बड़े नेता रहेंगे मौजूद

इस BIMSTEC संगठन का गठन 6 जून, 1997 को किया गया था। तब यह BISTEC था जो बाद में मल्टी सेक्टोरल जुड़ने से 1998 में BIMSTEC में बदल गया। BIMSTEC का स्थायी मुख्यालय बांग्लादेश की राजधानी ढाका में है। सदस्य राष्ट्र अपने नाम के अक्षरों के अनुसार रोटेशन पर बिम्सटेक की अध्यक्षता करते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story