×

जानिए राम मंदिर पर फैसला सुनाने के बाद कहां हैं पूर्व CJI रंजन गोगोई

रिटायर्ड होने के दो दिन बाद ही चीफ जस्टिस रहे रंजन गोगोई ने अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया। जब वह चीफ जस्टिस थे तो 5 कृष्णा मेनन मार्ग स्थित अपने सरकारी बंगले में रहते थे। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को ही सेवानिवृत्त हुए थे।

Dharmendra kumar
Published on: 21 Nov 2019 11:44 AM GMT
जानिए राम मंदिर पर फैसला सुनाने के बाद कहां हैं पूर्व CJI रंजन गोगोई
X

नई दिल्ली: रिटायर्ड होने के दो दिन बाद ही चीफ जस्टिस रहे रंजन गोगोई ने अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया। जब वह चीफ जस्टिस थे तो 5 कृष्णा मेनन मार्ग स्थित अपने सरकारी बंगले में रहते थे। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को ही सेवानिवृत्त हुए थे।

मिली जानकारी के मुताबिक उन्होंने 20 नवंबर को अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया और वापस गुवाहाटी में अपने घर रहने आ गए। पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई ने 18 अक्टूबर को अपने उत्तराधिकारी के तौर पर सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति बोबडे की सिफारिश की थी। न्यायमूर्ति बोबडे का कार्यकाल 18 महीनों का होगा, और वह 23 अप्रैल, 2021 को रिटायर होंगे।

यह भी पढ़ें…महाराष्ट्र से बड़ी खबर: उद्धव ठाकरे होंगे CM, कांग्रेस का होगा डिप्टी सीएम!

पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने रविवार को तिरुपति मंदिर पहुंचे। गोगोई ने अपनी पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन किए। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम पहुंचे जस्टिस गोगोई का भव्य स्वागत किया गया। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और उनकी पत्नी का मंदिर के मुख्य द्वार पर वैदिक पंडिट्स ने वैदिक भजनों के साथ उनका स्वागत किया। गर्भगृह में उन्हें देवता के महत्व के बारे में बताया गया।

सीजेआई गोगोई ने 3 अक्टूबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का पद ग्रहण किया था, लेकिन बतौर सुप्रीम कोर्ट के जज 23 अप्रैल 2012 को नियुक्त हुए थे, तभी से जस्टिस रंजन गोगोई ने अयोध्या मामले समेत कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले दिए हैं, जिसके लिए उन्हें याद किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…इलेक्टोरल बॉन्ड पर संसद में संग्राम, कांग्रेस ने लोकसभा से वाॅकआउट किया

रंजन गोगोई को अयोध्या मामला, चीफ जस्टिस का ऑफिस पब्लिक अथॉरिटी, सबरीमाला मामला, अंग्रेजी और हिंदी समेत 7 भाषाओं में फैसला, सरकारी विज्ञापन में नेताओं की तस्वीर पर पाबंदी जैसे ऐतिहासिक फैसले के लिए याद किया जाएगा।

असम पुलिस को गोगोई के डिब्रूगढ़ स्थित पैतृक आवास और गुवाहाटी में दूसरे घर की सुरक्षा के बंदोबस्त करने के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें…होमगार्ड घोटाले में एक और गिरफ्तारी, कमांडेंट कृपा शंकर पांडे गिरफ्तार

असम पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, 'हमें केंद्रीय गृह मंत्रालय से कहा गया है कि गोगोई की सुरक्षा बढ़ाकर जेड प्लस करनी है जो कि सर्वोच्च सुरक्षा कवर है। हम सुरक्षा के लिए जरूरी इंतजाम कर रहे हैं, क्योंकि गोगोई रिटायरमेंट के बाद गुवाहाटी में रहने वाले हैं।'

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story