×

BSF को अब तक नहीं मिला DG, इन विभागों में खाली हैं कई बड़े पद

देश की सबसे बड़ी 'बॉर्डर गार्ड फोर्स' 'बीएसएफ' को 115 दिन बाद भी अपना डीजी नहीं मिला है। पूर्व डीजी वीके जौहरी 11 मार्च को पुलिस महानिदेशक बनकर अपने मूल कैडर मध्यप्रदेश में चले गए थे। तभी से यह पद खाली रहा है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 July 2020 4:21 PM GMT
BSF को अब तक नहीं मिला DG, इन विभागों में खाली हैं कई बड़े पद
X

नई दिल्ली देश की सबसे बड़ी 'बॉर्डर गार्ड फोर्स' 'बीएसएफ' को 115 दिन बाद भी अपना डीजी नहीं मिला है। पूर्व डीजी वीके जौहरी 11 मार्च को पुलिस महानिदेशक बनकर अपने मूल कैडर मध्यप्रदेश में चले गए थे। तभी से यह पद खाली रहा है।

यह पढ़ें...भारत में बैन के बाद TikTok ने चीन पर निकाली भड़ास, ड्रैगन को देगी तगड़ा झटका

पीएमओ और एचएमओ को पत्र लिखा गया

कंफेडरेशन ऑफ एक्स पैरामिलिट्री फोर्स वैलफेयर एसोसिएशन के महासचिव रणबीर सिंह और कोषाध्यक्ष वीएस कदम इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिख चुके हैं। इन्होंने अपनी अपील में कहा है कि जल्द से जल्द बीएसएफ को स्थायी डीजी प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतने लंबे समय तक बीएसएफ को अपना स्थायी डीजी तक नहीं मिल सका है।

55 साल में पहली बार रिक्त डीआईजी का पद

ऐसा 55 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है। इधर आईटीबीपी के डीजी एसएस देसवाल को बीएसएफ डीजी का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। सीबीआई, आईबी, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एनपीए, एनसीआरबी और बीपीआरएंडडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों एवं बलों में आईपीएस अधिकारियों के लिए आरक्षित दर्जनों पद रिक्त पड़े हैं।

नहीं आना चाहते IPS

पुलिस सुधार और आधुनिकीकरण के लिए स्थापित की गई संस्था 'बीपीआरएंडडी' का हालत और खराब हो गई है। यहां पर कोई आईपीएस अधिकारी, खासतौर से डीआईजी के पद पर आना ही नहीं चाहता। आईपीएस डीआईजी के लिए 12 पद पर अभी तक कोई नहीं आया है। इसी तरह एसपी रैंक के 13 पदों में केवल सात हैं।

यह पढ़ें...कानपुर मुठभेड़ में शहीद पुलिसकर्मियों को सपाइयों ने दी श्रद्धांजलि

नहीं आना चाहते सीआरपीएफ में

देश की सबसे बड़ी इंटेलिजेंस एजेंसी 'आईबी' में आईपीएस अधिकारियों के लिए आरक्षित 37 पदों में से आठ पद खाली पड़े हैं। इस एजेंसी में आईपीएस एसपी के लिए 63 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 28 पद रिक्त हैं। बीएसएफ में आईपीएस आईजी के 22 में से 10 पद खाली हैं।सीआरपीएफ में भी आईपीएस आईजी के लिए 23 पद आरक्षित हैं।यहां पर छह पद खाली हैं।

केंद्रीय एजेंसियों एवं दूसरे बलों में डीआईजी का एकमात्र ऐसा पद है, जो सबसे ज्यादा खाली रहता है। इसमें कोई भी आईपीएस आना नहीं चाहता है। आज के समय में बीएसएफ में आईपीएस के लिए आरक्षित 26 में से 21 पद खाली हैं। हालांकि 15 पदों को अस्थायी तौर पर कैडर अफसरों को दे दिया गया है। यहां भी स्थायी प्रावधान का जिक्र नहीं है। सीआरपीएफ में 37 में 36 पद खाली रहे हैं। 18 पद कैडर अफसरों को देने के बाद भी 18 पद खाली पड़े हैं। इसका सीधा मतलब है कि आईपीएस अधिकारी सीआरपीएफ में डीआईजी बनकर तो बिल्कुल ही नहीं आना चाहते।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story