×

दुनिया के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक, भारत ने कोरोना के खिलाफ दिखाई अपनी ताकत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत की तैयारी और क्षमताओं को लेकर कई देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक की।

Shivani Awasthi
Published on: 24 April 2020 5:23 AM GMT
दुनिया के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक, भारत ने कोरोना के खिलाफ दिखाई अपनी ताकत
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत ने अपनी संसाधनों के साथ ही क्षमताओं में इजाफा किया है। इस महामारी से बचने के लिए सबसे जरुरी है, ज्यादा से ज्यादा कोरोना संदिग्धों की जांच। ऐसे में भारत ने अपनी टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाया है। वर्तमान में देश में रोजाना 55 हजार कोविड टेस्ट किये जा रहे हैं।

भारत में रोजाना हो रहे 55 हजार कोरोना टेस्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत की तैयारी और क्षमताओं को लेकर कई देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक की। इस दौरान उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि देश अब 55 हजार टेस्ट रोजाना करने के लायक हो गया है। अब तक 5 लाख से ज्यादा टेस्ट किये जा चुके हैं।



23 मार्च तक पूरे देश में हुए थे 14,915 टेस्ट

ध्यान दें कि 23 मार्च तक पूरे देश में 14,915 टेस्ट किए थे, जिसमें से 400 संक्रमित केस सामने आये थे। वहीं एक महीने में भारत ने 5 लाख टेस्ट किये और प्रतिदिन टेस्ट की क्षमता को बढ़ाने पर काम किया।

ये भी पढ़ेंः कोरोना टेस्टिंग की सबसे तेज तकनीक, 5 मिनट में जांचे जा सकते हैं एक साथ 22 सैंपल

विश्व की तुलना में भारत की मृत्यु दर 3 प्रतिशत

मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने प्रजेंटेशन के दौरान ये भी बताया कि विश्व की तुलना में भारत की मृत्यु दर 3 प्रतिशत है और केस का डबलिंग रेट 8.78 प्रतिशत के आसपास है।

मंत्री डॉ हर्षवर्धन की कई देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा

बता दें कि अन्य देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग हुई इस मीटिंग में 6 देशों को कोरोना वायरस के मुद्दे पर प्रेजेंटेशन देना था। जिसमें दक्षिण पूर्व एशिया की ओर से भारत को प्रजेंटेशन देना था।

ये भी पढ़ेंः चीन के धोखे का खुलासाः रैपिड टेस्ट किट पर ICMR की रिपोर्ट आएगी आज

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने टेस्टिंग क्षमता के अलावा कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को बतौर सोशल वैक्सीन इस्तेमाल करने की राय दी। वहीं उन्होंने अन्य देशों को बताया कि भारत कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पीपीआई किट तैयार कर रहा है।

भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से अब तक भारत में 23,077 लोग संक्रमित हो चुके है, जबकि​ 719 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं गुरुवार देर रात तक संक्रमण के 1,229 नए मामले सामने आए हैं और 34 लोगों की मौत हो गयी। फिलहाल, 16,689 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। अब तक 4,324 लोग कोरोना से स्वस्थ भी हो चुके है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story