×

सावधान भारत! बंद हुई दवाईयों की सप्लाई, कोरोना वायरस का पड़ा असर

चीन में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर अभी भी जारी है। जिसका असर अब भारत में भी पड़ सकता है। दरअसल, चीन से आने वाले सामान पर रोक के चलते भारत में दवाओं की गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Shreya
Published on: 13 Feb 2020 7:21 AM GMT
सावधान भारत! बंद हुई दवाईयों की सप्लाई, कोरोना वायरस का पड़ा असर
X

वुहान: चीन में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर अभी भी जारी है। जिसका असर अब भारत में भी पड़ सकता है। दरअसल, चीन से आने वाले सामान पर रोक के चलते भारत में दवाओं की गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के पास अब केवल अप्रैल तक की ही दवा का स्टॉक बचा है।

पैदा हो सकती हैं गंभीर समस्याएं

भारत में दवाओं की कीमतों में किसी तरह का इजाफा न हो इसलिए केंद्र सरकार ने एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की है। जिसमें तकनीकी विभागों के एक्सपर्ट्स को भी शामिल किया गया है। इस कमेटी ने केंद्र की मोदी सरकार को जो रिपोर्ट सौंपी है, उसके अनुसार अगर चीन से अगले एक महीने तक दवाओं की सप्लाई नहीं होती है तो देश में गंभीर समस्या पैदा हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सफर में होगी परेशानी, चेक करें लिस्ट, रेलवे ने 550 से ज्यादा ट्रेनें की कैंसिल

भारत में 80% एपीआई चीन से होता है सप्लाई

बता दें कि दवाओं से जुड़ी सबसे ज्यादा कंपनियां चीन के वुहान जैसे शहरों में हैं। इन कंपनियों से दवाओं का कच्चा माल दुनियाभर के देशों में सप्लाई किया जाता है। वहीं भारत में 80 प्रतिशत दवाओं का कच्चा माल यानि कि एपीआई चीन से ही आता है। न केवल एपीआई बल्कि ऑपरेशन थियेटर के 90 प्रतिशत पार्ट्स भी चीन से ही भारत आते हैं। आपको बता दें कि भारत चीन से लगभग 57 तरह के मॉलिक्यूल्स मंगाता है। लेकिन अभी चीन में कोरोना की वजह से फैक्ट्रियों में ताला लगा हुआ है। जिसके चलते भारत समेत अन्य देशों को भी भारी नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: रोमियो से डरा पाकिस्तान: 2 सेकेंड में इनकी सेना को, जल्द आ रहा भारत में

कोरोना की वजह से उत्पादन पर है रोक

हालांकि केवल कोरोना वायरस के वजह से ही दिक्कते नहीं हो रही। बल्कि चीन में जनवरी में छुट्टियां रहती हैं। ऐसे में चीन से कच्चा माल बहुत कम आता है। जनवरी के बाद से कोरोना वायरस फैल गया और तब से ही चीन में उत्पादन को पूरी तरह से रोक दिया गया है। कोरोना वायरस के चलते चीन की ज्यादातर कंपनियों पर पिछले एक महीने से ताले लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स में WHATSAPP ने किया कमाल, अरबों लोग कर रहे इस्तेमाल

कब तक खोली जाएंगी कंपनियां

सूत्रों के मुताबिक, जब तक कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू नहीं पा लिया जाता, तब तक इन कंपनियों को नहीं खोला जाएगा। इसके बाद जब भी चीनी कंपनियां फिर से उत्पादन शुरू करेंगी, तब भी समुद्री रास्ते के जरिए भारत तक दवा पहुंचाने में तकरीबन 20 दिन का वक्त लगेगा।

कोराना की वजह से भारत की दवाओं पर पड़ रहा असर

चीन में फैले कोरोना वायरस की वजह से भारत की दवाओं पर असर पड़ रहा है। सूत्रों के मुताबिक, मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से दवाओं के निर्यात पर रोक लगाई जा सकती है। हर साल भारत से अलग-अलग देशों में 1.3 लाख करोड़ रुपये की दवाओं का निर्यात किया जाता है। बता दें कि अगर चीन में इसी तरह के हालात बने रहे तो भारत में एंटीबॉयोटिक्स, एंटी डायबिटिक, स्टेरॉयड, हॉर्मोन्स और विटामिन की दवाओं की कमी आ सकती है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी यूपी में बड़ा हादसा: तालाब में गिरी सवारियों से भरी गाड़ी, कईयों की मौत

Shreya

Shreya

Next Story