×

कल टकरायेगा उल्कापिंड: धरती के लिए बजी खतरे की घंटी, होगा बहुत पास

अंतरिक्ष में तमाम उल्कापिंड टूट-टूट कर घूमते फिरते रहते हैं। ऐसे तो कुछ नहीं जान पड़ता है खतरा तो तब बढ़ जाता है कि जब ये पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरते हैं।

Newstrack
Published on: 23 July 2020 11:46 AM GMT
कल टकरायेगा उल्कापिंड: धरती के लिए बजी खतरे की घंटी, होगा बहुत पास
X

नई दिल्ली। अंतरिक्ष में तमाम उल्कापिंड टूट-टूट कर घूमते फिरते रहते हैं। ऐसे तो कुछ नहीं जान पड़ता है खतरा तो तब बढ़ जाता है कि जब ये पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरते हैं। इन हरकतों से भूकंप और तूफान जैसे खतरों की संभावनाएं रहती है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, ऐसा ही एक उल्कापिंड धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है जो 24 जुलाई को धरती के सबसे पास होगा। बताया जा रहा है कि इस उल्कापिंड की गति 13.5 किलोमीटर प्रति सेंकेंड है और इसका आकार मशहूर 'लंदन आई' से भी 50 गुना ज्यादा बड़ा है।

ये भी पढ़ें... भूकंपोें से हिला देश: 22 तेज झटकों से कांपे लोग, रह रहे घरों के बाहर

पृथ्वी के नजदीक आने पर खतरा

24 जुलाई को धरती केे सबसे पास से गुजरने वाले उल्कापिंड का नाम 2020 एनडी है। सामान्यत मंगल और गुरु ग्रह की कक्षा के बीच में ऐसे उल्कापिंड बड़ी संख्या में पाए जाते हैं, लेकिन इनमें पृथ्वी के पास से गुजरने वाले उल्कापिंडों की संख्या कम होती है। ऐसे में पृथ्वी के पास से इन क्षुद्रग्रहों के आने से खतरा बढ़ जाता है।

इसी बारे में ब्रिटिश एजेंसी बर्मिंघम लाइव के मुताबिक, यह उल्कापिंड 2020-एनडी 24 जुलाई को धरती के सबसे नजदीक होगा, तब इसकी लोकेशन 0.034 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट हो सकती है।

साथ ही एजेंसी के अनुसार, 'पोटेंशियली हैजड्रस मतलब कि संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह (PHAs) वो पैमाना है, जिसमें अंतरिक्ष वैज्ञानिक उन तत्वों में शामिल करते हैं जो पृथ्वी के नजदीक आने वाले खतरों के रूप में मापे जाते हैं।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन में लगा बेटी का दाम: 45000 में हैवानियत पर उतरा बाप, किया ये काम

धरती से सीधे टकराता है तो

कई वैज्ञानिकों के अनुसार, यह उल्कापिंड यूरोप के सबसे बड़े और ऊंचे झूले से भी 50 प्रतिशत ज्यादा बड़ा है। ऐसे में इसके विशालकाय आकार का अंदाजा लगाया जा सकता है।

यदि ये उल्कापिंड धरती से सीधे टकराता है तो दुनिया तबाह तक हो सकती है। हालांकि, अनुमान है कि यह उल्कापिंड धरती को सिर्फ छूकर निकलेगा इसलिए बड़ी तबाही की संभावना कम है।

ये भी पढ़ें...लगेगा 1 लाख जुर्माना: सरकार ने बिना मास्क वालों पर लिया एक्शन, जाना पड़ेगा जेल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story