×

झटकों से थर्रायी धरती: इधर भूकंप ने दहलाया, उधर तूफान मचा रहा तबाही

देश की धरती एक बार फिर भूकंप के झटकों से थर्रायी गई है। हिमाचल प्रदेश के चंबा में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 18 May 2020 5:27 AM GMT
झटकों से थर्रायी धरती: इधर भूकंप ने दहलाया, उधर तूफान मचा रहा तबाही
X

नई दिल्ली: देश की धरती एक बार फिर भूकंप के झटकों से थर्रायी गई है। हिमाचल प्रदेश के चंबा में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूवैज्ञानिकों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, चंबा में जमीन के 5 किमी अंदर भूकंप का केंद्र रहा। हालांकि, इस दौरान किसी तरह के जन-धन का कोई नुकसान नहीं हुआ है। बता दें, मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने भूकंप आने की पुष्टि की है।

ये भी पढ़ें....6 घंटों में देश में तबाही! तूफान होता जा रहा भयानक, इन राज्यों पर खतरा

भूकंप की तीव्रता

मिली जानकारी के मुताबिक, हिमाचल के चंबा में सोमवार को 7 बजकर 53 मिनट और 48 सेंकेड्स में भूकंप आया था। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई है। हालांकि ये तीव्रता कोई कम नहीं थी।

फिलहाल ये कोई नई बात नहीं हैं, हिमाचल में वैसे भी अन्य की अपेक्षा सबसे अधिक भूकंप आते हैं। यहां सबसे अधिक भूकंप के झटके चंबा जिले में ही महसूस किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें....लॉकडाउन 4.0 का आगाज: जानिए क्या मिलेगी छूट, राज्य सरकारें करेंगी तय

इसके साथ ही शिमला और मंडी भी भूकंप प्रोन्ड एरिया में शामिल है। मार्च के आखिरी हफ्ते में तो चंबा में डेढ़ घंटे छह बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

अम्फान तूफान खतरनाक

आपको बता दें कि देश वैसे ही कोरोना से घिरा हुआ है और इधर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ तबाही मचाने के लिए तैयार हो रहा है। साथ ही कहा जा रहा है कि अगले 6 घंटे में तूफान बेहद खतरनाक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें....J-K: पुलवामा और शोपियां के सात गांव में आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन

जानकारी के मुताबिक, हवा की रफ्तार लगभग हर घंटे बढ़ रही है। अभी तक इसकी रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटा थी लेकिन माना जा रहा है कि कुछ घंटों में जैसे ही ये तट के करीब पहुंचेगा, इसकी रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ जायेगी।

विशेषज्ञों का मानना है कि चक्रवाती तूफान अम्फान कई राज्यों को प्रभावित करेगा। फ़िलहाल अभी ये बंगाल की खाड़ी के मध्य और दक्षिणी हिस्से में है। अपनी रफ्तार के साथ ये ओडिशा के पारादीप की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में ओडिशा के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें....पीएम मोदी 31 मई को करेंगे मन की बात, लोगों से मांगे सुझाव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story