आया भूकंप-हिला गुजरात: झटकों से सहमे लोग, पैमाने पर नापी गई तीव्रता

देश में फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रविवार को गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि भूकंप के ये झटके गुजरात के बनासकांठा जिले के कुछ इलाकों में महसूस किए गए है। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है।

आया भूकंप-हिला गुजरात: झटकों से सहमे लोग, पैमाने पर नापी गई तीव्रता

आया भूकंप-हिला गुजरात: झटकों से सहमे लोग, पैमाने पर नापी गई तीव्रता

नई दिल्ली : देश में फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रविवार को गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि भूकंप के ये झटके गुजरात के बनासकांठा जिले के कुछ इलाकों में महसूस किए गए है। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है। फिलहाल आए भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आ रही है। गुजरात के गांधीनगर में मौसम विभाग ने इस सूचना की जानकारी दी।

यह भी देखें… अभी-अभी! आतंकी हमले का हाई अलर्ट, इन जगहों पर तैनात हुई फोर्स

भूकंप का कहर

गुजरात के मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इस भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है। भूकंप का केंद्र बनासकांठा में पालनपुर के 30 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में बताया जा रहा है। भूकंप सुबह 8: 55 पर आया था।

इससे पहले भी राजस्थान में 13 अक्टूबर को भूकंप ने अपना कहर बरपाया है। राजस्थान के बीकानेर में 4.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

इसी के साथ 12 अक्टूबर को चीन में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके चीन के गुआंग्शी जुआंग शहर में 5.2 तीव्रता पर महसूस किए गए थी। भूकंप की जानकारी चीन के मौसम विभाग ने दी थी। चीन में भूकंप के झटके रात 11 बजे के करीब महसूस किए गए थे।

यह भी देखें… सोनभद्र में गिरी आकाशिय बिजली, सीआरपीएफ जवान सहित 4 की मौत

कांप रही धरती

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले पाकिस्तान सहित भारत देश के कई राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि भारत और पाकिस्तान में आए इस भूकंप में कई लोगों की जान भी चली गई थी। उस समय यह भूकंप 6.2 रिक्टर पैमाने पर आया था।

जानकारी के लिए बता दें कि अगर इंडोनेशिया की बात करें तो इस शहर में लगभग हर एक-दो हफ्तों में भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। बीते दिनों भी इस शहर में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए थे। और भारत-पाकिस्तान की तरह यहां भी आए भूकंप ने कई लोगों की जान ले लीं थी।

इन वजहों से आता है भूकंप

भूगोल के अनुसार, पृथ्वी 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, जिसके नीचे तरल पदार्थ लावा के रूप में है। ये प्लेटें लावे पर तैर रही होती हैं। इनके टकराने से ही भूकंप आते हैं। टैक्‍टोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं और खिसकती भी हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि हर साल ये प्लेट्स करीब 4 से 5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। इस क्रम में कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। जिनकी वजह से भूकंप आते हैं।

यह भी देखें… कन्वेंशन सेंटर में ब्रेस्ट कैंसर सरवाइवर्स ने किया रैंप वॉक, देखें तस्वीरें