सूर्यग्रहण खत्म होते ही डगमगाई धरती, इन राज्यों में आया भूकंप, वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता

असम, मेघालय, मणिपुर, और मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिसकी तीव्रता करीब 5.1 मापी गई है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र मिजोरम के आइजोल जिले में रहा।

नई दिल्ली: बड़ी खबर आ रही है कि, असम, मेघालय, मणिपुर, और मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिसकी तीव्रता करीब 5.1 मापी गई है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र मिजोरम के आइजोल जिले में रहा। शाम करीब चार बजकर 16 मिनट पर असम की राजधानी गुवाहाटी समेत कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

जम्मू-कश्मीर में भी भूंकप के झटके

बता दें कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए थे। 15 जून को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस हुए, फिर 14 जून को गुजरात में भी 5.5 तीव्रता वाला भूकंप आया था। जबकि अकेले दिल्ली-एनसीआर के इलाके में भी 8 बार भूकंप आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: भारत के खतरनाक हथियार: सेकेंडों में कर देगा खात्मा, दूर रहें चीन-पाकिस्तान

गुजरात में आया था भूकंप

गुजरात में 15 जून को भूकंप का झटका महसूस किया गया था। जिसकी तीव्रता 4.5 मापी गई। भूकंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर था। वहीं, 14 जून को कच्छ में भूकंप से धरती हिली, जिसकी तीव्रता 5.5 था।

यह भी पढ़ें: योग दिवस पर कोरोना का ग्रहण, मिले इतने संक्रमित, प्रशासन हुआ परेशान

राष्ट्रीय राजधानी में 13 बार आया भूकंप

आपको बता दें कि देश में इस साल अलग-अलग जगह कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं दिल्ली में बीते दो महीनों में तकरीबन 13 बार धरती हिली यानी दिल्ली में 13 बार से भी ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक्सपर्ट्स ने संभावना भी जताई थी कि दिल्ली में किसी बड़े भूकंप का खतरा है।

इतनी बार भूकंप आने से विशेषज्ञों की चिंता भी बढ़ गयी। वैसे तो पिछले दिनों आये सभी भूकंप इतने खतरनाक नहीं थे, जिससे किसी तरह का नुकसान हो, लेकिन कई बार भूकंप आने से चिंता बढ़ गयी कि कहीं बड़ा भूकंप तो नहीं आने वाला है, जिसका संकेत इन छोटे छोटे झटकों के जरिये मिल रहा हो।

यह भी पढ़ें: CBSE के छात्र बिना एग्जाम दिए होंगे पास! बोर्ड जल्द ले सकता है ये बड़ा फैसला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें