×

भूकंप से कांपा दिल्ली-NCR, डरकर घरों से भागे लोग, वैज्ञानिकों ने जताई ये बड़ी चिंता

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके इतने तेज थे लोग नींद से जागकर सड़क पर भाग आए। दिल्ली के साथ ही भूकंप के झटके नोएडा और गाजियाबाद में भी महसूस किए गए।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 3:11 AM GMT
भूकंप से कांपा दिल्ली-NCR, डरकर घरों से भागे लोग, वैज्ञानिकों ने जताई ये बड़ी चिंता
X
दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई और इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था।

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग राज्यों में आए भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से लोगों के मन डर बैठ गया है। भूकंप ने वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। देश और विदेश के वैज्ञानिक शोध करन में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है।

अब इस बीच दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके इतने तेज थे लोग नींद से जागकर सड़क पर भाग आए। दिल्ली के साथ ही भूकंप के झटके नोएडा और गाजियाबाद में भी महसूस किए गए। पिछले 24 घंटे में राजस्थान और मणिपुर में भी भूकंप महसूस किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई और इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था। भूकंप के झटके रात करीब 11.45 बजे महसूस किए गए। अच्छी बात यह रही कि किसी के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस में हलचल तेज: सोनिया गांधी ने बुलाई आपात बैठक, हो सकता है ये बड़ा फैसला

Earthquake

दिल्ली-एनसीआर में 2 दिसंबर को तड़के हल्का भूकंप आया था जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र गाजियाबाद में था। इस साल दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। अप्रैल के बाद दिल्ली-एनसीआर में 15 से अधिक बार भूकंप आ चुका है। इस दौरान भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाकों में रहा।

ये भी पढ़ें...किसानों के नाम पत्र: कृषि मंत्री ने दिए 8 आश्वासन, पीएम बोले- एक बार जरूर पढ़ें

कभी आ सकता है बड़ा भूकंप

देश के बड़े वैज्ञानिक ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने जानकारी दी है कि बीते महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें...गृह मंत्री शाह का बंगाल दौरा: सुरक्षा एजेंसियों ने कसी कमर, CRPF ने उठाया ये कदम

जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जाहिर कि है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। हालांकि ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कहना मुश्किल है। राजेंद्रन ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में कहीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story