×

लद्दाख दहला: 12 घंटों में दो बार हुआ ऐसा, भारत-चीन सीमा तक खौफ

12 घंटों के भीतर लद्दाख में दो बार भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। यहां शुक्रवार शनिवार की देर रात 3.7 की तीव्रता के भूकंप के झटके को महसूस कर लोग सहम गए।

Shivani
Published on: 26 Sep 2020 4:53 AM GMT
लद्दाख दहला: 12 घंटों में दो बार हुआ ऐसा, भारत-चीन सीमा तक खौफ
X

लखनऊ: 12 घंटों के भीतर लद्दाख में दो बार भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। यहां शुक्रवार शनिवार की देर रात 3.7 की तीव्रता के भूकंप के झटके को महसूस कर लोग सहम गए। इसके पहले बीती शाम लेह में तेज भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिएक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 5.4 मांपी गयी है। इस दौरान लोग घरों से निकल आये और क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया।

लद्दाख में दो बार आया भूकंप:

दरअसल, कोरोना संकट के बीच इस साल भारत में कई बार भूकंप महसूस किया गया। देश के अलग अलग हिस्सों में लगभग रोजाना ही भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार-शनिवार की रात करीब ढाई बजे लद्दाख में धरती की कंपकपाहट को महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी है।

5.4-magnitude earthquake hits Ladakh tremors felt in Leh

ये भी पढ़ेंः दीपिका-सारा ने लिया ड्रग्स! सच का होगा खुलासा, NCB दागेगा ऐसे तीखे सवाल

वहीं बीती शाम भी लेह में रिक्टर स्केल पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था। कहा जा रहा है कि करीब 10 सेकंड तक झटके महसूस किए गए। हालाँकि गनीमत रही कि इस दौरान किस तरह के जान माल की हानि की कोई सूचना अब तक नहीं मिली है। लेकिन लोगों के बीच दहशत का माहौल हैं।

जम्मू कश्मीर में 3.7 की तीव्रता का भूकंप

बता दें कि इसके पहले गुरुवार को जम्मू कश्मीर में फिर भूकंप के झटकों क महसूस किया गया। यहां गुलमर्ग में रिएक्टर स्केल पर 3.7 की तीव्रता के भूकंप को आंका गया। इसके पहले मंगलवार को भी जम्मू कश्मीर में भुकंप के झटकों से धरती हिली। वहीं 11 सितंबर को भी रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। इस महीने अब तक तीन बार घाटी प्राकृतिक आपदा के चलते डगमगा गयी।

4-2-magnitude-earthquake-hits-assam-barpeta-district

ये भी पढ़ेंः टुकड़ों में बंटा विमान: 25 लोगों की मौत, हादसे से कांपा पूरा देश

इस महीने तीन बार घाटी में भूकंप के झटके

गौरतलब है कि आज ही जम्मू कश्मीर से सटे पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप आया है। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। इसके साथ ही अफगानिस्तान में भी धरती डगमगाई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, अफगानिस्तान में सुबह साढ़े 5 बजे करीब झटके महसूस हुए। यहां काबुल के 273 किमी NNE में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story