फिर थर्राई धरती: भूकंप ने लोगों की उड़ाई नींद, झटकों से सहमे लोग

मणिपुर के चुरचंदपुर में रात में भूकंप के झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल (Richter Scale) पर 2.7 मापी गई है। इसके अलावा पालघर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Published by Shreya Published: January 18, 2021 | 8:33 am
Earthquake in manipur

फिर थर्राई धरती: भूकंप ने लोगों की उड़ाई नींद, झटकों से सहमे लोग (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत में भूकंप के झटकों से धरती की थरथराहट बनी हुई है। लगातार एक के बाद अलग अलग राज्यों और शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इस बीच मणिपुर में भूकंप (Earthquake) ने लोगों की रातों की नींद उड़ा दी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, मणिपुर के चुरचंदपुर में रात करीब दो बजकर छह मिनट पर भूकंप से धरती थर्रा गई। हालांकि इस भूकंप के चलते किसी तरह की हानि होने की सूचना नहीं मिली है।

भूकंप की तीव्रता रही 2.7

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल (Richter Scale) पर 2.7 मापी गई है। हालाँकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा न होने के चलते किसी तरह की हानि की सूचना नहीं है। लेकिन खौफ के चलते लोगों की रातों की नींद उड़ी गई।

यह भी पढ़ें: खुले स्कूलः बच्चे क्लासेज के लिए तैयार, इन नियमों का पालन होगा जरुरी

पालघर में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

इसके अलावा महाराष्ट्र के पालघर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की मानें तो पालघर में रात करीब दस बजे के आसपास भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 रही। इस घटना में भी किसी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है।

Earthquake
(फोटो- सोशल मीडिया)

जम्मू कश्मीर में भूकंप से थर्राई धरती

बता दें कि इससे पहले शनिवार रात जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। लोग अपने घरों में जब सोने की तैयारी में थे तो इन झटकों ने उन्हें सहमा दिया। कड़ाके की ठंड में लोग घरों से बाहर निकल आये। हालाँकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा न होने के चलते किसी तरह की हानि नहीं हुई। लेकिन भूकंप के चलते लोगों की नींद उड़ गई।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन में खालिस्तानी घुसपैठ, एक गहरी साजिश का इशारा

लगातार आ रहे भूकंप

आपको बता दें कि देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले काफी समय से भूकंप रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: भारत-नेपाल हुए एक: वैक्सीन लाई करीब, कोरोना से जंग में ओली के साथ मोदी सरकार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App