×

भूकंप से कांपा हिमाचल प्रदेश: डरकर घरों से भागे लोग, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके लगे हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 दर्ज की गई है। भूकंप का एपीसेंटर बिलासपुर था। हालांकि किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Dharmendra kumar
Published on: 14 Feb 2021 2:08 PM GMT
भूकंप से कांपा हिमाचल प्रदेश: डरकर घरों से भागे लोग, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट
X
लद्दाख में भूकंप के झटकों को शनिवार की सुबह महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी  ने भूकंप की पुष्टि करते हुए जानकारी दी।

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग राज्यों में आए भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से लोगों के मन डर बैठ गया है। भूकंप ने वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। देश और विदेश के वैज्ञानिक शोध करन में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है।

अब इस बीच हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके लगे हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 दर्ज की गई है। भूकंप का एपीसेंटर बिलासपुर था। हालांकि किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है।

कापां था उत्तर भारत

शुक्रवार रात को भी भारत के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। कश्मीर से लेकर पंजाब तक शुक्रवार को भूकंप के तेज झटकों से धरती थर्रा उठी। शुक्रवार देर रात दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में जोरदार भूकंप आया। इसकी तीव्रता 6.1 बताई गई। देश में इतने तेज भूकंप के झटके कई अलग अलग हिस्सों में लगने के बाद लोग घबरा गए और घरों से बाहर निकल आये।

ये भी पढ़ें...दिल्ली हिंसा मामले में जेल में बंद किसानों को मिलेंगे दो-दो हजार रुपए, जानें पूरी बात

Earthquake

इन राज्यों मे भूकंप का असर, 6.1 तीव्रता

भूकंप का असर हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड तक महसूस किया गया। इसका केंद्र पंजाब बताया गया था। वहीं पहला भूकंप का झटका तजाकिस्‍तान में महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मांपी गयी। वहीं दूसरा झटका अमृतसर में महसूस किया गया। कहा जा रहा है कि अफगानिस्‍तान में भी भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 5.9 मांपी गई।

ये भी पढ़ें...पुलवामा हमले की बरसी: कश्मीर को दहलाने की साजिश नाकाम, 7 Kg विस्फोटक जब्त

देश के बड़े वैज्ञानिक ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने जानकारी दी है कि बीते महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें...आज की बड़ी खबरें, आंध्र प्रदेश में भीषण हादसे से कश्मीर में हमले की साजिश तक

जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जाहिर कि है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। हालांकि ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कहना मुश्किल है। राजेंद्रन ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में कहीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story