×

Earthquake :भूकंप के झटकों से 15 मिनट में तीन बार दहला राजस्थान, मणिपुर में भी डोली धरती

Earthquake: राजस्थान में शुक्रवार (21 जुलाई) की सुबह-सुबह 15 मिनट में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए है। जयपुर में लगातार तीन बार भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई।

Jugul Kishor
Published on: 21 July 2023 1:48 AM GMT (Updated on: 21 July 2023 2:05 AM GMT)
Earthquake :भूकंप के झटकों से 15 मिनट में तीन बार दहला राजस्थान, मणिपुर में भी डोली धरती
X

Earthquake: राजस्थान में शुक्रवार (21 जुलाई) की सुबह-सुबह 15 मिनट में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए है। जयपुर में लगातार तीन बार भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 दर्ज की गई है। सबसे पहले पहला भूकंप सुबह 4 बजकर 9 मिनट पर आया। भूकंप का दूसरा झटका 4.23 बजे आया जबकि तीसरा झटका इसके दो मिनट बाद यानी 4 बजकर 25 मिनट पर आया। जयपुर के अलावा मणिपुर के उखरूल में पांच बजकर एक मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए है। मणिपुर में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 दर्ज की गई।

अलग- अलग दर्ज की कई तीव्रता

जयपुर में जब पहली बार चार बजकर नौ मिनट पर भूकंप आया तब तीव्रता 4.9 दर्ज की गई । दूसरी बार चार बजकर तेईस मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 3.1 थी, जबकि चार बजकर पच्चीस मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 3.4 थी। घरों में सो रहे लोगों के जैसे ही भूकंप आने का एहसास हुआ सब घरों से बाहर भागने लगे। गनीमत यह है कि भूकंप से किसी भी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी ट्वीट कर भूकंप की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जयपुर में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उम्मीद करती हूं कि आप सभी सुरक्षित होंगे।

स्थानीय लोगों ने बताया कि भूकंप के झटके काफी तेज थे, साथ ही जब भूकंप आया तब विस्फोट जैसी भयंकर आवाज सुनाई दी। जयपुर में तीन बार आए भूकंप का लोग सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि धरती हिल रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story