×

Earthquake Today: भूकंप से कांप उठा पाकिस्तान, सुबह-सुबह हिली धरती, घरों से बाहर भागे लोग

Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 दर्ज की गई।

Jugul Kishor
Published on: 7 July 2023 2:34 AM GMT (Updated on: 7 July 2023 2:58 AM GMT)
Earthquake Today: भूकंप से कांप उठा पाकिस्तान, सुबह-सुबह हिली धरती, घरों से बाहर भागे लोग
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में शुक्रवार (7 जुलाई) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 दर्ज की गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबकि भूकंप के झटके सुबह-सुबह पांच बजकर ग्यारह मिनट पर महसूस किए गए। गनीमत है कि जोरदार भूकंप में किसी के हताहत होने या फिर नुकसान होने की खबर नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र पाकिस्तान था। भूकंप 170 किलोमीटर की गहराई में आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। पाकिस्तान में लोग सुबह-सुबह सो रहे थे, जैसे ही लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए तो सब घरों से बाहर निकल-निकलकर भागने लगे। सभी घरों से बाहर खुले आसमान तले आ गए।

इंडोनेशिया में भूकंप के झटके

भूकंप के झटके शुक्रवार की सुबह पाकिस्तान के अलावा इंडोनेशिया में भी महसूस किेए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत मालुक में भूकंप के झटके महसूस किए गए, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.6 दर्ज की गई। ये भूंकप का केंद्र तनिंबर द्वीप जिले से 207 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में और समुद्र तल से131 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

बता दें कि आज से पहले पाकिस्तान के कई शहरों में 13 जून को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 दर्ज की गई थी। ये झटके इस्लामाबाद के अलावा, लाहौर, पेशावर और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए थे। एनसीएस कं मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के काबुल में था। इसी भूकंप के झटके भारत में भी महसूस किए गए थे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story