×

Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर में कांपी धरती, भूकंप से सहमे लोग, 5.2 मापी गई तीव्रता

Earthquake News: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है।

Jugul Kishor
Published on: 5 Aug 2023 3:50 AM GMT (Updated on: 5 Aug 2023 4:01 AM GMT)
Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर में कांपी धरती, भूकंप से सहमे लोग, 5.2 मापी गई तीव्रता
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Jammu Kashmir Earthquake: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है। भूकंप का केंद्र गुलमर्ग था। घरों के अंदर मौजूद लोगों को जैसे ही भूकंप आने का एहसास हुआ सभी घरों के बाहर भागने लगे। गनीमत यह है कि भूकंप से किसी भी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। इन झटकों के बाद लोगों में भूकंप को लेकर दहशत का माहौल है। पिछले कई सालों बाद भूकंप के ऐसे तेज झटके आए हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र गुलमर्ग था। भूकंप 129 किलोमीटर की गहराई में आया। वहीं रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है। हालांकि, भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं है जिससे अभी तक इसके कारण किसी प्रकार की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

बता दें कि जम्मू कश्मीर में 13 जून को भूकंप के झटके महसूस किए गए था। भूकंप का केंद्र किश्तवाड़ था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी। भूकंप की गहराई पांच किलोमीटर बताई गई थी। बीते कुछ दिनों के अंदर जम्मू कश्मीर के अंदर पांचवीं बार भूकंप आया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story