लगातार भूकंप के 3 झटकों से हिला देश: ड़रे-सहमे लोग घरों से भागे बाहर

रिपोर्टस के अनुसार शनिवार सुबह 4.41 बजे महसूस हुए झटकों की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 3.2 मापी गई है। इससे पहले चुक्रवार को चंबा में भूकंप के लगातार तीन झटके महसूस किए गए।

File Pic

हिमाचल प्रदेश: यहां के कांगड़ा जिले में 24 घंटे के भीतर ताबड़तोड़ चौथी बार भूकंप से पूरा शहर हिल गया। इसी क्रम में शनिवार सुबह को आए इस भूकंप का केंद्र चंबा में रहा, लेकिन इसके कांगड़ा, लाहुल-स्‍पीति व अन्‍य आसपास के जिलों में भी इसके झटके महसूस किए गए।

रिपोर्टस के अनुसार शनिवार सुबह 4.41 बजे महसूस हुए झटकों की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 3.2 मापी गई है। इससे पहले चुक्रवार को चंबा में भूकंप के लगातार तीन झटके महसूस किए गए।

ये भी पढ़ें—जेल में करवटों में बीती आजम खान की रात, आज सरकार पर लगाए गंभीर आरोप, कहा-

वहीं 24 घंटे के भीतर ही चौथा झटका लगने से लोग डरे हुए हैं। शुक्रवार को भूकंप का पहला झटका सुबह 10 बजकर 48 मिनट पर महसूस किया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई। इसके बाद दोपहर दो बजकर 42 मिनट पर दूसरा झटका महसूस किया गया। वहीं शाम चार बजकर 37 मिनट पर महसूस किए गए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1 मापी गई। इससे पहले बुधवार को भी दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

बता दें कि 12 जनवरी को भी देश के कई राज्यों में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, शिमला, लाहुल-स्‍पीति, कुल्‍लू और चंबा जिलों में सुबह भूकंप आया जो कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.4 रही। वहीं लद्दाख भी भूकंप के झटकों से द​हल गया। यहां भूकंप की तीव्रता 5.3 दर्ज की गई थी।

ये भी पढ़ें—रेलवे यात्रियों को तगड़ा झटका: बंद हुई ये सेवाएं

घरों से बाहर न निकलने की सलाह जारी

मौसम विभाग के अनुसार कुल्‍लू और लाहुल-स्‍पीति में पांच जगह हिमखंड गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है और भूकंप के झटकों ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है। जिला प्रशासन और पुलिस ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह जारी की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।