अभी-अभी तगड़ा भूकंप: जोरदार झटकों से हिला भारत, कांप उठे सभी लोग

भूकंप के झटकों ने देश में एक बार फिर से दस्तक दी है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में भूकंप के जोरदार झटकों से हड़कंप मच गया। डरे-सहमे लोगों में अफरा-तफरी का माहौल छा गया।

Newstrack
Published on: 13 Oct 2020 1:15 PM GMT
अभी-अभी तगड़ा भूकंप: जोरदार झटकों से हिला भारत, कांप उठे सभी लोग
X
भूकंप के झटकों ने देश एक बार फिर से दस्तक दी है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में भूकंप के जोरदार झटकों से हड़कंप मच गया।

शिमला। भूकंप के झटकों ने देश में एक बार फिर से दस्तक दी है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में भूकंप के जोरदार झटकों से हड़कंप मच गया। डरे-सहमे लोगों में अफरा-तफरी का माहौल छा गया। यहां शाम करीब 4.38 बजे ताबड़तोड़ झटके महसूस किए गए। जिसके बाद लोग अपने-अपने घरों और कार्य-स्थलों से बाहर भागने लगे। हालाकिं रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है।

ये भी पढ़ें... सेंगर परिवार से भाजपा ने किया किनारा, उपचुनाव की सूची जारी

भूकंप के झटके काफी दूरी तक

ऐसे में भूकंप के झटकों के बारे में मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र शिमला के पास ही था और यह 5 किलोमीटर की गहराई में आया। बताया जा रहा कि भूकंप के झटके काफी दूरी तक महसूस किए गए।

राजधानी में शाम को आए भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग तुरंत ही अपने घरों से बाहर निकल तो आए, लेकिन सहमे हुए थे। फिलहाल इस दौरान किसी भी तरह की जान या माल की हानि की कोई सूचना नहीं है।

EARTHQUAKE फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...गाँव-घर बचाओ यात्राः बाँध निर्माण को मांगा समर्थन, युवा चेतना का जनसम्पर्क

9 अक्टूबर की सुबह

इससे पहले भी हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये झटके प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल स्पीति में 9 अक्टूबर की सुबह लगे थे। लेकिन इसमें किसी तरह के जान माल के नुकसान की सूचना नहीं थी।

मिली जानकारी के मुताबिक, लाहौल स्पीति में शुक्रवार सुबह 2.43 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस बार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई। झटके इस समय आए थे जब लोग गहरी नींद में थे, इसलिए भूकंप को महसूस नहीं कर पाए थे।

ये भी पढ़ें...आजम खान पर बड़ी खबर: पत्नी-बेटे समेत मिली राहत, लेकिन अभी जेल में ही रहेंगे

19 सितंबर को धर्मशाला

9 अक्टूबर से पहले बीते 19 सितंबर को धर्मशाला और उसके आसपास के इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महूसस किए गए थे। इन झटकों की रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई थी।

इस बार नेशनल सेंटर फॉर सीसमोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार, सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र धर्मशाला से 70 किलोमीटर उत्तर में था। फिलहाल इसमें भी किसी तरह की कोई क्षति नहीं हुई थी।

ये भी पढ़ें...किसानों के 6000 गए: सरकार वापस ले रही योजना की रकम, सख्ती से होगी कार्रवाई

Newstrack

Newstrack

Next Story