×

भूकंप से फिर थर्राई धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे

रविवार को एक बार फिर जम्मू कश्मीर के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर में रविवार शाम भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 7:11 PM GMT
भूकंप से फिर थर्राई धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे
X
जम्मू-कश्मीर में रविवार शाम भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई।

श्रीनगर: दुनिया भर में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने के कारण वैज्ञानिको की चिंता बढ़ गई है। वैज्ञानिकों को आशंका सता रही है कि दुनिया में कहीं कोई बड़ी तबाही तो नहीं आने वाली है। भारत में भी लगातार भूकंप झटके महसूस किए जा रहे हैं। वैज्ञानिक भूकंप को लेकर रिसर्च करने में लगे हैं कि आखिर बार-बार ऐसा क्यों हो रहा है।

अब इस बीच रविवार को एक बार फिर जम्मू कश्मीर के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर में रविवार शाम भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से भागकर बाहर आ गए। फिलहाल किसी भी प्रकार की जान-माल की नुकसान की खबर नहीं है।

इससे पहले शनिवार को भी जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में भूकंप आए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 रही। पहलगाम में शनिवार तड़के तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

ये भी पढ़ें...भीषण हादसे से कांपा UP: कार के उड़े परखच्चे, कई लोगों की मौत, खून से सनी सड़क

मणिपुर में भी भूकंप के झटके

मणिपुर के उखरूल जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार सुबह करीब 3.32 बजे भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किया। इस दौरान लोग गहरी नींद में थे। भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग डर गए और घरों से बाहर निकल आए।

Earthquake

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 आंकी गई है। हालांकि भूकंप से किसी तरह का नुकसान होने या जानहानि की खबर नहीं मिली है। एनसीएस की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर अंदर था।

इससे पहले मणिपुर में 1 सितंबर को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसका भूकंप के झटके उखरूल में ही महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.1 मापी गई थी।

ये भी पढ़ें...भयानक आतंकी हमला: कई लोगों की मौत, गुस्साई सेना ने 29 आतंकियों को किया ढेर

बीते दिनों में कई बार लगे भूकंप के झटके

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं। लेकिन इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

ये भी पढ़ें...ड्रग्स केस: इस फिल्म निर्माता की बढ़ी मुश्किलें, NCB ने पत्नी को किया गिरफ्तार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story