×

अमीरों पर ज्यादा टैक्स: कोरोना का ऐसा असर, रईसों को लगेगा तगड़ा झटका

अमेरिकी अर्थशास्त्री स्टिग्लिज ने ये बातें फिक्की (FICCI) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा। उन्होंने कहा कि धनराशि को कम असर वाले क्षेत्रों की जगह अधिक असर वाले क्षेत्रों में खर्च करना चाहिए और यदि आपके पास संसाधन नहीं हैं तो कर बढ़ाइए क्योंकि आपके (भारत) यहां बहुत से अरबपति हैं।

Newstrack
Published on: 6 Oct 2020 5:57 AM GMT
अमीरों पर ज्यादा टैक्स: कोरोना का ऐसा असर, रईसों को लगेगा तगड़ा झटका
X
अमीरों पर ज्यादा टैक्स: कोरोना का ऐसा असर, रईसों को लगेगा तगड़ा झटका

नई दिल्ली: कोरोना की महामारी को देखते हुए और इससे फैली बेरोजगारी और गरीबी को दूर करने के लिये अमेरिकी अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित जोसेफ ई स्टिग्लिज ने अपना सुझाव दिया है। सोमवार को उन्होंने कहा कि अगर भारत सरकार कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए जरूरी धनराशि जुटाने में असफल है, तो उसे सबसे अमीर लोगों पर टैक्स लगाकर संसाधन जुटाने चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को सुझाव देते हुए कहा कि महामारी पर नियंत्रण और कमजोर वर्ग की मदद करने के लिए खर्च करने से पीछे नहीं हटना चाहिए।

आपके पास संसाधन नहीं हैं तो 'कर' बढ़ाइए

अमेरिकी अर्थशास्त्री स्टिग्लिज ने ये बातें फिक्की (FICCI) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा। उन्होंने कहा कि धनराशि को कम असर वाले क्षेत्रों की जगह अधिक असर वाले क्षेत्रों में खर्च करना चाहिए और यदि आपके पास संसाधन नहीं हैं तो कर बढ़ाइए क्योंकि आपके (भारत) यहां बहुत से अरबपति हैं। बीते दिनों भारत में सर्वाधिक धनी लोगों पर कोविड कर लगाने को लेकर काफी बहस हुई है।

American economist Joseph E. Stiglidge-2

ये भी देखें: आ रहा महाप्रलय: यहां गरज के साथ होगी बारिश, जारी हुआ हाई अलर्ट, ठंड देगी दस्तक

नस्लवादी और विषमताकारी राजनीति के लिए भारत-अमेरिका की आलोचना

स्टिग्लिज ने यह भी कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ने कोविड19 का सामना अच्छी तरह नहीं किया। उन्होंने कहा कि परदेसी मजदूरों को घर जाने की छूट देने से महामारी का संक्रमण ज्यादा बढ़ गया और पाबंदी का उद्देश्य सफल नहीं हो पाया। उन्होंने नस्लवादी और विषमताकारी राजनीति के लिए अमेरिका की आलोचना की और कहा कि भारत में भी इसी तरह की विभाजनकारी राजनीति हो रही है। इससे समाज और अर्थव्यवस्था का नुकसान होता है।

अमीरों पर टैक्स लगाने की मांग पहले भी उठ चुकी है

बता दें कि हाल ही में दुनिया के करीब 80 अमीर बिजनसमैन ने दुनियाभर की सरकारों को चिट्ठी लिखकर कहा था कि सरकारों को कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए 'Super Rich' यानी बहुत अमीर लोगों पर ज्यादा टैक्स लगाना चाहिए।

American economist Joseph E. Stiglidge-3

ये भी देखें: हत्या का हैरतअंगेज मामला: हत्यारों ने न लूटी चेन-न मोबाइल, बस SIM लेकर फरार

खुद को बताया 'Millionaires For Humanity'

इस चिट्ठी में उन्होंने खुद को 'Millionaires For Humanity' बताया है और कहा है कि उनपर सरकार को 'तुरंत, काफी हद तक और स्थायी रूप से' ज्यादा टैक्स लगाना चाहिए। इस ग्रुप में Ben and Jerry's ice cream के को फाउंडर जेरी ग्रीनफील्ड, स्क्रीन राइटर रिचर्ड कर्टिस और फिल्ममेकर एबिगेल डिज्नी के साथ अमेरिकी आंत्रप्रेन्योर सिडनी टोपोल और न्यूज़ीलैंड के रिटेलर स्टीफन टिंडल शामिल हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story