×

बुरी खबर: इन लोगों पर काम नहीं करेगी कोरोना की दवा, वैज्ञानिकों ने बताई वजह

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने  पूरी दुनिया को हर तरह से तबाह कर रखा है। अब इसके लिए वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है, लेकिन अभी तक पूरी तरह से यह सफल नहीं हो पा रहा है। बता दें कि इस वायरस का सबसे अधिक असर बच्चे और बुजुर्गों पर हो रहा है।

suman
Published on: 24 Jun 2020 5:35 AM GMT
बुरी खबर: इन लोगों पर काम नहीं करेगी कोरोना की दवा, वैज्ञानिकों ने बताई वजह
X

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हर तरह से तबाह कर रखा है। अब इसके लिए वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है, लेकिन अभी तक पूरी तरह से यह सफल नहीं हो पा रहा है। बता दें कि इस वायरस का सबसे अधिक असर बच्चे और बुजुर्गों पर हो रहा है। अब वैज्ञानिकों ने इस बीमारी और इसके वैक्सीन को लेकर दावा किया है। शोध में ये बात आई है कि कोरोना वैक्सीन उन लोगों के लिए काम न करे जिन्हें इस बीमारी से सबसे अधिक खतरा है। मतलब बुजुर्गों को वैक्सीन से शायद लाभ न मिले।

यह पढ़ें...चीन को मुंहतोड़ जवाब देना चाहते हैं पूर्व सैनिक, कहा- युद्ध लड़ने को तैयार

इसके लिए कहा गया हैं कि अगर बुजुर्गों के आसपास रहने वाले लोगों को ये दवा देकर इम्यून कर दिया जाए तो उनका खतरा कम हो जाएगा।एक खबर के अनुसार, लंदन के इंपीरियल कॉलेज के प्रोफेसर पीटर ओपेनशव ने ब्रिटिश संसद के साइंस एंड टेक्नोलॉजी कमेटी से कहा कि वैक्सीन देने के लिए ग्रुप बनाना होगा।

इसमें कहा गया है कि- जिन लोगों को सबसे अधिक खतरा है, उन्हें बचाने के लिए हम उनके नजदीक रहने वाले ग्रुप को टार्गेट करके वैक्सीन दे सकते हैं। वैज्ञानिकों को ये पता लगाना होगा कि अधिक उम्र के लोगों के इम्यून सिस्टम में क्या परेशानी आती है। ऐसे लोगों को वैक्सीन के साथ-साथ एंटी इन्फ्लैमेटरी दवा जैसे कि (Dexamethasone) से लाभ मिल सकता है।

यह पढ़ें...अभी-अभी कोरोना वायरस से विधायक की मौत, मुख्यमंत्री ने जताया शोक

कोविड-19 महामारी की प्रचंडता रोकने या कम करने में एचसीक्यू की भूमिका है या नहीं। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किए जा रहे अन्य परीक्षणों का संदर्भ देते हुए कहा कि हम अब तक यह नहीं जानते। इसलिए बड़े पैमाने पर परीक्षण पूरे होने और आंकड़े हासिल करने की जरूरत है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

suman

suman

Next Story