×

चुनाव आयोग की खुली पोल: BJP आईटी सेल को दी ये जिम्मेदारी, लगे गंभीर आरोप

भारत का चुनाव आयोग पक्षपात और डाटा लीक को लेकर अब कटघरे में आ गया है। स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव कराने का दावा करने वाले चुनाव आयोग पर संगीन आरोप लग रहे हैं।

Shivani
Published on: 24 July 2020 5:03 AM GMT
चुनाव आयोग की खुली पोल: BJP आईटी सेल को दी ये जिम्मेदारी, लगे गंभीर आरोप
X

नई दिल्ली: भारत का चुनाव आयोग पक्षपात और डाटा लीक को लेकर अब कटघरे में आ गया है। स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव कराने का दावा करने वाले चुनाव आयोग पर संगीन आरोप लग रहे हैं। अब चुनाव आयोग पर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स की देखरेख करने का जिम्मा भारतीय जनता पार्टी और उनके आईटी सेल को दिए जाने का आरोप लगा है।

महाराष्ट्र चुनाव में BJP आईटी सेल को सौंपा गया EC का सोशल मीडिया

दरअसल, आरोप है कि चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के नेता और आईटी सेल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स की देखरेख का जिम्मा दिया था। ऐसे में आयोग के पास मौजूद डाटा निजी कम्पनी के पास पहुँच रहा था और वह भी कोई और नहीं राज्य की तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी के जुडी कम्पनी तक यानी भाजपा।

चुनाव आयोग पर पक्षपात और डाटा लीक का आरोप

बता दें कि आयोग का एक काम राजनीतिक दलों के सोशल मीडिया हैंडल और पेज पर निगरानी करना है। हालंकि आयोग ने खुद ही अपने सोशल मीडिया हैंडल, वेबसाइट, पेज की जिम्मेदारी किसी राजनीतिक दल से जुड़े कारोबारी को देकर डाटा उनके सामने सजा कर पेश कर दिया।

ये भी पढ़ें: पंचायत चुनाव पर भी मंडरा रहे कोरोना के बादल, सरकार ले सकती है ये फैसला

आयोग ने महाराष्ट्र के सीईओ से किया जवाब तलब

इन आरोपों के बाद अब चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र के सीईओ से जवाब तलब किया है। वहीं आयोग की तरफ से इस मामले में कोई टिपण्णी नहीं की गयी। कहा गया कि महाराष्ट्र सीईओ से पूछताछ के बाद पूरी जानकारी दी जायेगी।

कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र आयोग ने चुनावी मिशन की निगरानी का जिम्मा जिस कम्पनी को सौंपा वह भाजपा के युवा विंग बीजेवाईएम यानी भारतीय जनता युवा मोर्चा के आईटी सेल का संयोजक भी है। देवांग दवे नाम के इस शख्स की कम्पनी का नाम सोशल सेंट्रल मीडिया सॉल्युशन एलएलपी है।

ये भी पढ़ें : भारत का चीन को एक और बड़ा झटका, अब ड्रैगन से नहीं होगी कोई सरकारी खरीद

आरोपों पर बोले देवांग दवे -

वहीं देवांग दवे ने आरोपों को निराधार बताते हुए कहा, 'मेरी प्रतिष्ठा को खराब करने के लिए पूरी तरह से निराधार आरोप लगाए गए हैं क्योंकि मैं बहुत विनम्र निम्न मध्यम वर्ग की पृष्ठभूमि से आता हूं। मेरे परिवार की कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी। मुझे आगे बढ़ता देख कुछ लोग जल रहे हैं और निशाना बना रहे हैं। मैं कानूनी कार्रवाई करूंगा।'

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story