×

खुशखबरी! देश की जनता लेगी राहत की सांस, बिजली के बिल में आ सकती है कमी

खबर है कि अब बिजली का बिल कम आने लगेगा, ऐस लिए कि शायद बिजली की प्रति यूनिट कीमत शायद कम हो जाए।। एक अगस्त से बिजली खरीद के जो नए नियम हैं, उससे बिजली पैदा करने वाली कंपनियों की लागत घट गई है। इसीलिए माना जा रहा है कि बिजली की कीमतों में कमी आ सकती है।

suman
Published on: 23 Nov 2019 5:34 PM GMT
खुशखबरी! देश की जनता लेगी राहत की सांस, बिजली के बिल में आ सकती है कमी
X

जयपुर: अब बिजली का बिल कम आने लगेगा, ऐसा इसलिए कि शायद बिजली की प्रति यूनिट कीमत शायद कम हो जाए। एक अगस्त से बिजली खरीद के जो नए नियम हैं, उससे बिजली पैदा करने वाली कंपनियों की लागत घट गई है। इसीलिए माना जा रहा है कि बिजली की कीमतों में कमी आ सकती है।

यह पढ़ें..FB,TWITTER पर जारी है डेटा सेंधमारी, नहीं SAFE है पैसा, पर्स व पर्सनल जानकारी

ऐसे में हर महीने बिजली बिल पर कम खर्च होगा। इस पूरे मामले को लेकर ऊर्जा मंत्रालय ने सभी रेगुलेटर्स को चिट्ठी लिखकर कहा है कि बिजली की दरों में कमी की जाए और इसका फायदा कंज्युमर को भी दिया जाए। ऐसा अनुमान है कि कि ग्राहक को हर 100 यूनिट पर 10 रुपये की बचत हो सकती है।

नये नियमों के मुताबिक अब डिस्कॉम को बिजली खरीदने के लिए एडवांस पेमेंट करना होता है। एडवांस पेमेंट करने या लेटर ऑफ क्रेडिट देने के बाद ही पॉवर जेनरेशन कंपनियां अब बिजली देती हैं।

यह पढ़ें..होंगे बहुत महंगे! दिसंबर से हो जायेंगे Jio-Airtel-Voda-Idea महंगे, BSNL भी नहीं पीछे

जेनरेशन कंपनियों को वर्किंग कैपिटल में 4000-4500 करोड़ रु का बचत होने की उम्मीद लगाई जा रही है पीपीए नियमों के हिसाब से डिस्कॉम को पेमेंट के लिए 45 दिन का समय मिलता है। समय पर पेमेंट करने पर रिबेट भी देने का भी प्रवाधान है।

suman

suman

Next Story