×

Electricity Bill: रात में AC चलाना महंगा, दिन में मिलेगी इतनी सस्ती बिजली, केंद्र का बड़ा ऐलान

Electricity Bill New Rules: अधिकांश राज्य विद्युत नियामक आयोग (एसईआरसी) ने देश में बड़े वाणिज्यिक और औद्योगिक (सी एंड आई) श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए पहले ही टीओडी टैरिफ लागू कर दिया है। अब स्मार्ट मीटर की स्थापना के साथ टैरिफ नीति के अनुसार घरेलू उपभोक्ता स्तर पर टीओडी मीटरिंग शुरू की जाएगी।

Viren Singh
Published on: 24 Jun 2023 6:26 AM GMT
Electricity Bill: रात में AC चलाना महंगा, दिन में मिलेगी इतनी सस्ती बिजली, केंद्र का बड़ा ऐलान
X
Electricity Bill New Rules (सोशल मीडिया)

Electricity Bill New Rules: अगर आपके घर में एसी (एयर कंडीशनर) और उसका उपयोग अधिकांश रात के समय करते हैं तो आपके लिए चिंता वाली खबर है, क्योंकि अब आपको इसके लिए अधिक पैसे अर्थात ज्यादा बिजली का बिल देना पड़ेगा। दरअसल, केंद्र सरकार ने विद्युत (उपभोक्ता अधिकार) नियम, 2020 में संशोधन के माध्यम से नया बिजली टैरिफ पेश किया है। बिजली मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को पेश हुए बिजली टैरिफ प्रणाली में दो परिवर्तन पेश किए हैं। पहला दिन के समय (टीओडी) टैरिफ की शुरूआत और दूसरा स्मार्ट मीटरिंग प्रावधानों का युक्तिकरण है। हालांकि इसमें राहत की बात यह कि यह व्यवस्था लागू होने से लोगों के बिजली के बिलों में कमी आएगी,क्योंकि दिन की बिजली दर मौजूदा दर से 20 फीसदी तक कम होगी।

22024 से लागू होगा टीओडी

लोगों को बिजली के बिल से राहत प्रदान कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार अब दिन के हर समय एक दर पर बिजली के लिए शुल्क लेने के बजाय बिल की कीमत दिन के समय के अनुसार अलग-अलग होगी।टीओडी टैरिफ प्रणाली के तहत सौर घंटों के दौरान टैरिफ सामान्य टैरिफ से 10 से 20 प्रतिशत कम होगा, जबकि पीक घंटों के दौरान टैरिफ 10 से 20 प्रतिशत अधिक होगा। टीओडी टैरिफ 10 किलोवाट और उससे अधिक की अधिकतम मांग वाले वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए 1 अप्रैल, 2024 से और कृषि उपभोक्ताओं को छोड़कर अन्य सभी उपभोक्ताओं के लिए 1 अप्रैल, 2025 से लागू होगा।

सौर ऊर्जा के दौरान कम आएगा बिजली का बिल

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि टीओडी उपभोक्ताओं के साथ बिजली प्रणाली के लिए भी एक फायदे का सौदा है। “टीओडी टैरिफ में पीक आवर्स, सोलर आवर्स और सामान्य घंटों के लिए अलग-अलग टैरिफ शामिल हैं। उपभोक्ताओं को टैरिफ के अनुसार अपने लोड का प्रबंधन करने के लिए मूल्य संकेत भेजा जा सकता है। टीओडी टैरिफ तंत्र के बारे में जागरूकता और प्रभावी उपयोग से उपभोक्ता अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं। चूँकि सौर ऊर्जा सस्ती है, सौर ऊर्जा घंटों के दौरान टैरिफ कम होगा, इसलिए उपभोक्ता को लाभ होगा।

अब उपभोक्ता बना सकते हैं बचत की योजना

सिंह ने कहा कि गैर-सौर घंटों के दौरान थर्मल और जल विद्युत के साथ-साथ गैस आधारित क्षमता का उपयोग किया जाता है, इस वजह से उनकी लागत सौर ऊर्जा की तुलना में अधिक होती है और यह दिन के समय के टैरिफ में दिखाई देगी। हालांकि उपभोक्ता अब अपनी बिजली लागत को कम करने के लिए अपने उपभोग की योजना बना सकते हैं।

टीओडी लागू होने से यह होगा लाभ

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि टीओडी तंत्र नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का बेहतर ग्रिड एकीकरण भी सुनिश्चित करेगा, जिससे भारत के लिए तेजी से ऊर्जा परिवर्तन की सुविधा मिलेगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टीओडी टैरिफ नवीकरणीय उत्पादन के उतार-चढ़ाव के प्रबंधन में सुधार करेगा, उच्च आरई उत्पादन घंटों की अवधि के दौरान मांग में वृद्धि को प्रोत्साहित करेगा और इस तरह बड़ी मात्रा में नवीकरणीय ऊर्जा के ग्रिड एकीकरण को बढ़ाएगा।

सीएंडआई उपभोक्ता के लिए लागू हो गई टीओडी

वहीं, अधिकांश राज्य विद्युत नियामक आयोग (एसईआरसी) ने देश में बड़े वाणिज्यिक और औद्योगिक (सी एंड आई) श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए पहले ही टीओडी टैरिफ लागू कर दिया है। अब स्मार्ट मीटर की स्थापना के साथ टैरिफ नीति के अनुसार घरेलू उपभोक्ता स्तर पर टीओडी मीटरिंग शुरू की जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story