×

Bijli Ka Bill Kaise Bachaye: महिलाएँ ध्यान दें, AC नहीं आपका फ्रिज बढ़ाता है बिजली का बिल, इस तरह यूज करें और रहें फ़ायदे में

Bijli Ka Bill Kaise Bachaye: आइये जानते हैं कैसे आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं और कौन सा उपकरण घर में ऐसा है जो एसी से भी ज़्यादा बिल खींच रहा है।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 Jun 2023 5:26 AM GMT
Bijli Ka Bill Kaise Bachaye: महिलाएँ ध्यान दें, AC नहीं आपका फ्रिज बढ़ाता है बिजली का बिल, इस तरह यूज करें और रहें फ़ायदे में
X
Bijli Ka Bill Kaise Bachaye (Image Credit-Social Media)

Bijli Ka Bill Kaise Bachaye: इन दिनों, घरेलू उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना जीवन की कल्पना करना बेहद मुश्किल है। वहीँ गर्मी के समय हम इन सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का काफी ज़्यादा इस्तेमाल होता है। लाइट, पंखा , एयर कंडीशनर, टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर और सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजों के बिना हम जहाँ रहने की कल्पना भी नहीं कर सकते ऐसे में इन सभी चीज़ों से बिजली का बिल भी काफी ज़्यादा आता है। जिससे अक्सर आपका दिल घबराता होगा। जहाँ आपको ये लगता है कि ये बिल सबसे ज़्यादा एसी से आ रहा है वहीँ आपको बता दें कि इसका कारण सिर्फ एयर कंडीशन नहीं है बल्कि कुछ और है आइये जानते हैं कैसे आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं और कौन सा उपकरण घर में ऐसा है जो एसी से भी ज़्यादा बिल खींच रहा है।

AC नहीं आपका फ्रिज बढ़ाता है बिजली का बिल

यूँ तो कोई भी घरेलू विद्युत उपकरण बिना लागत के हमारे जीवन को बेहतर और आसान नहीं बनाता है; वो सभी एक कीमत के साथ आते हैं, जिसे आप हर महीने अपने बिजली बिल पर देख सकते हैं। ये विद्युत उपकरण बिजली खपत चार्ट आपको आपके घर की ऊर्जा खपत का अवलोकन प्रदान करेगा।

घरेलू उपकरणों की बिजली खपत के कारण अक्सर ये सवाल उठता है, "मेरा बिजली बिल इतना अधिक क्यों है?" इस प्रश्न का केवल एक ही उत्तर है: सबसे अधिक ऊर्जा खपत वाले उपकरणों के कारण बिजली का बिल अधिक आया होगा। आइए घरों में उपकरणों की बिजली खपत को संक्षेप में जानें।

हीटिंग और कूलिंग उपकरण जो अधिक बिजली की खपत करते हैं

आपके आवास को सही तापमान पर रखने के लिए सेंट्रल एयर कंडीशनर और हीटर बहुत अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं। अगर आप अपने एचवीएसी सिस्टम को अच्छी तरह से व्यवस्थित रखते हैं और अपने घर को अच्छी तरह से इंसुलेटेड रखते हैं, तो आपको अपने घरेलू बिजली की खपत पर पैसे बचाने में सक्षम होना चाहिए। बिजली बचाने के लिए उपकरणों की बीईई रेटिंग के बारे में सब कुछ जानिए।

1. छत पंखे

घर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक, सीलिंग फैन, कुल बिजली खपत का 20% तक खपत करता है। एक औसत भारतीय घर में, आवश्यकता न होने पर भी छत के पंखे व्यावहारिक रूप से "हमेशा चालू" रहते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बिजली का बिल बढ़ सकता है। हालाँकि, आप उपयोग में न होने पर इसे बंद करके और अपने नियमित पंखे को अधिक कुशल बीएलडीसी पंखे से बदलकर अपने सीलिंग पंखे की ऊर्जा खपत को कम कर सकते हैं। आप अपने घर को अच्छी तरह हवादार भी रख सकते हैं ताकि आप कम गति पर पंखे का उपयोग कर सकें।

2 . लाइट

घर में बिजली के बहुत सारे उपयोगों के साथ, प्रकाश व्यवस्था सबसे प्रमुख होती है। सीएफएल की तुलना में, लाइटबल्ब पिछले कुछ वर्षों में कहीं अधिक ऊर्जा-कुशल हो गए हैं। एलईडी बल्ब बिना गर्मी के बेहतरीन गुणवत्ता वाली रोशनी प्रदान करते हैं और पुरानी प्रौद्योगिकियों की तुलना में कम लागत पर काम करते हैं। इसलिए, अगर आपने पहले से इसे नहीं बदला है, तो अपने सीएफएल को एलईडी लाइट्स से बदलें।


3. रेफ्रिजरेटर

आपके रेफ्रिजरेटर को हर घंटे संचालित करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन ये केवल इसलिए बहुत अधिक बिजली की खपत करता है क्योंकि ये लगातार चलता रहता है। आप रेफ्रिजरेटर के बिना नहीं रह सकते, लेकिन आप अपने फ्रिज की बिजली की खपत में कटौती कर सकते हैं। आप 5-स्टार बीईई रेटिंग वाले रेफ्रिजरेटर में निवेश करके ऐसा कर सकते हैं।

5. एयर कंडीशनर

रेफ्रिजरेटर के मुकाबले भले ही एसी ज़्यादा बिजली की खपत करते हों लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेफ्रिजरेटर आपके बिजली के बिल में सबसे ज़्यादा योगदान करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे दरअसल एसी गर्मियों में ही चलाया जाता है लेकिन रेफ्रिजरेटर हर मौसम में चलाया जाता है , साथ ही गर्मी में भी ज़्यादातर लोग एयर कंडीशनर को 24 घंटे नहीं चलाते लेकिन रेफ्रिजरेटर 24x 7 चलता रहता है। इसलिए एयर कंडीशनर से ज़्यादा आपके बिल पर आपका रेफ्रिजरेटर योगदान देता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story