×

बड़ा तोहफा! इन खाताधारकों को मिलेगा अब 10 लाख तक...   

मौजूदा समय में अधिकतम बीमा राशि को मौजूदा 6 लाख रुपये को  बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने का प्रस्ताव रखा है जबकि न्यूनतम बीमा राशि मौजूदा 2.5 लाख रुपये से बढ़कर 4 लाख रुपये हो सकती है।

SK Gautam
Published on: 5 Nov 2019 12:07 PM GMT
बड़ा तोहफा! इन खाताधारकों को मिलेगा अब 10 लाख तक...   
X

नई दिल्ली: सरकार नौकरी करने वालों को जल्द बड़ा तोहफा देने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए जीवन बीमा (Life Insurance) की राशि को बढ़ाने का विचार किया है।

बीमा राशि 6 लाख रुपये को बढ़ाकर 10 लाख रुपये

मौजूदा समय में अधिकतम बीमा राशि को मौजूदा 6 लाख रुपये को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने का प्रस्ताव रखा है जबकि न्यूनतम बीमा राशि मौजूदा 2.5 लाख रुपये से बढ़कर 4 लाख रुपये हो सकती है।

ये भी देखें : प्लान-बी तैयार: बीजेपी को शिवसेना 48 घंटे का अल्टीमेटम

मिली जानकारी के अनुसार श्रम मंत्रालय में इस मसले पर चर्चा हुई है और दो चरणों में बीमा की राशि बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस प्रस्ताव पर चर्चा, सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (Central Board of Trustees) की बैठक में होगी।

आपको बता दें कि EPFO के खाताधारकों को कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और कर्मचारी पेंशन स्कीम (EPS) के अलावा जीवन बीमा का एक और बड़ा फायदा मिलता है। दरअसल, ईपीएफ के सभी सब्सक्राइबर इम्प्लाइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 (EDLI) के तहत कवर होते हैं।

ये भी देखें : PF घोटाला: अखिलेश के आरोपों पर श्रीकांत शर्मा का जवाब, फंस गए हैं सपा प्रमुख

क्या है EDLI योजना?

आपको मालूम है EPF में हमारा 12% पैसा जमा होता है और उतना ही हमारे नियोक्ता द्वारा EPF और पेंशन में भी जमा किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी कंपनी द्वारा कुछ योगदान किया जाता है और इसी के तहत EDLI (Employees Deposit Linked Insurance) योजना के तहत कंपनी द्वारा 0.50 फीसदी योगदान किया जाता है।

EDLI के तहत इंश्योरेंस कवर सब्सक्राइबर को फ्री मिलता है

EDLI स्कीम के तहत फिलहाल 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस का कवर खाताधारक के नॉमिनी को मिलता है। इसका क्लेम नॉमिनी की ओर से पीएफ खाताधारक की बीमारी, दुर्घटना या स्वाभाविक मृत्यु होने पर किया जा सकता है। इसमें एकमुश्त भुगतान होता है। खास बात यह है कि यह इंश्योरेंस कवर सब्सक्राइबर को फ्री मिलता है। इसके लिए उसे कोई भी रकम नहीं देनी पड़ती है। पीएफ अकाउंट के साथ ही यह ​लिंक हो जाता है।

ये भी देखें : आखिर दिल्ली पुलिस के जवानों को क्यों याद आईं किरण बेदी

क्लेम अमाउंट ऐसे करें कैलकुलेट

बता दें कि EDLI स्कीम के तहत क्लेम की गणना कर्मचारी को मिली आखिरी सैलरी के आधार पर की जाती है। EDLI में वेज यानी सैलरी की अधिकतम सीमा 15,000 रुपये है। इस इंश्योरेंस कवर का क्लेम आखिरी सैलरी का 30 गुना होगा। इसकी गणना बेसिक सैलरी के साथ महंगाई भत्ता जोड़कर की जाती है। इसके साथ 1.50 लाख रुपये का बोनस दिया जाता है।

इस तरह अधिकतम क्लेम 6 लाख रुपये [(30 x15,000) + 1,50,000] का होगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story