×

Covid New Variant: आते रहेंगे COVID-19 के नए वैरिएंट, डरें नहीं बस बरतें सावधानी- रणदीप गुलेरिया

Covid New Variant: डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि नया XBB.1.16 वेरिएंट COVID-19 के मामलों में बढ़ने का कारण हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर कोई गंभीर बीमारी या मौत की खबर नहीं आ रही है तो घबराने या चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Hariom Dwivedi
Published on: 23 March 2023 6:46 PM GMT (Updated on: 23 March 2023 6:47 PM GMT)
Covid New Variant: आते रहेंगे COVID-19 के नए वैरिएंट, डरें नहीं बस बरतें सावधानी- रणदीप गुलेरिया
X
File Photo of Dr Randeep Guleria (Pic: Social Media)

Covid New Variant: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के पूर्व प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि नया XBB.1.16 वेरिएंट COVID-19 के मामलों में बढ़ने का कारण हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर कोई गंभीर बीमारी या मौत की खबर नहीं आ रही है तो घबराने या चिंता करने की जरूरत नहीं है। डॉ. गुलेरिया ने XBB.1.16 वैरिएंट को "ब्लॉक पर नया बच्चा" कहते हुए कहा कि COVID-19 के नए वैरिएंट आते रहेंगे क्योंकि वायरस आगे भी म्यूटेट करता रहता है। दरअसल, डॉ. गुलेरिया जो राष्ट्रीय COVID-19 टास्क फोर्स का भी हिस्सा थे, उन्होनें मीडिया से बात करते हुए कहा जब तक वे (XBB.1.16) गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों का कारण नहीं बनते, तब तक लोगों को हल्की बीमारी होने पर कुछ हद तक प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में मदद करता है।

मामलों में हो सकती है वृद्धि - डॉ. रणदीप गुलेरिया

इस पर टिप्पणी करते हुए कि क्या XBB.1.16 वैरिएंट में अगले कुछ दिनों में एक नई COVID-19 लहर लाने की क्षमता है ? गुलेरिया ने कहा कि मामलों में वृद्धि हो सकती है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि मामलों को कम रिपोर्ट किया जा सकता है क्योंकि लोग चिंतित हैं और खुद का टेस्ट करवाएंगे। पूर्व राष्ट्रीय COVID-19 टास्क फोर्स के सदस्य गुलेरिया ने कहा कि ज्यादातर लोग फ्लू जैसे लक्षण होने पर भी खुद का टेस्ट नहीं करवाते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग करते हैं, वे रिपोर्ट नहीं करते हैं भले ही उनका COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव हो।

समय के साथ विकसित होता है वायरस

डॉ. गुलेरिया ने कहा, कुछ लोगों में भले ही उनमें फ्लू जैसे लक्षण हों, ज्यादातर लोग अपनी जांच नहीं कराते हैं। कुछ रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग करते हैं, और अगर वे पॉजिटिव हैं तो भी वे इसकी रिपोर्ट नहीं करते हैं। इसलिए जो संख्या हम वास्तव में रिपोर्ट कर रहे हैं, वह समुदाय में वास्तविक संख्या से कम हो सकती है। उन्होंने कहा कि टेस्ट करने वालों को इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए क्योंकि इससे सरकार और नीति निर्माताओं को मामलों की वास्तविक संख्या को ट्रैक करने और रणनीति बनाने में मदद मिलती है। उन्होंने आगे कहा कि अगर उछाल आता भी है, तब तक घबराने की जरूरत नहीं है जब तक कि यह अस्पताल में भर्ती और मौतों का कारण न बन जाए। कोविड और इन्फ्लूएंजा दोनों के मामले में वायरस समय के साथ विकसित होता है, जिसे एंटीजेनिक ड्रिफ्ट के रूप में भी जाना जाता है। कोविड का प्रकोप अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से शुरू हुआ। सौभाग्य से, अगर हम देखें कि पिछले एक साल में क्या हुआ है, तो हमें ऐसे वेरिएंट मिले हैं जो मूल रूप से केवल ओमिक्रॉन के उप-वंश हैं। इसलिए ऐसा लगता है कि वायरस थोड़ा स्थिर हो गया है।" यह उतनी तेजी से नहीं बदल रहा है जितना अतीत में था।"

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story