×

GOOD NEWS: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इन विद्यालयों में पढ़ने का सपना होगा पूरा

लाखों छात्र-छात्राओं के लिए केंद्र सरकार की तरफ से खुशी खबर है। ये खबर खासतौर पर उन छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के लिए है, जो देश के किसी भी नवोदय विद्यालय या केंद्रीय विद्यालय में दाखिला चाहते हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में सूचना जारी की है। इसके अनुसार, अब अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को आरक्षण में विस्तार मिलेगा।

suman
Published on: 18 Dec 2019 4:45 PM GMT
GOOD NEWS: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इन विद्यालयों में पढ़ने का सपना होगा पूरा
X

नई दिल्ली: लाखों छात्र-छात्राओं के लिए केंद्र सरकार की तरफ से खुशी खबर है। ये खबर खासतौर पर उन छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के लिए है, जो देश के किसी भी नवोदय विद्यालय या केंद्रीय विद्यालय में दाखिला चाहते हैं।अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को राहत देने वाली बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों के प्रवेश में आरक्षण देने की उनकी सालों पुरानी मांग को मान लिया है। इसके तहत केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों के प्रवेश में अब ओबीसी को भी आरक्षण मिलेगा। फिलहाल इसका लाभ उन्हें आने वाले शैक्षणिक सत्र 2020-21 से ही मिलना शुरु हो जाएगा। इन विद्यालयों में अब तक सिर्फ एससी-एसटी और दिव्यांगजनों को ही प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलता है।

यह पढ़ें...लड़की ने लिया तुरंत बदला! रेपिस्ट को गोली मारकर जलाया, किया था यौन शोषण

*केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में सूचना जारी की है। इसके अनुसार, अब अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को आरक्षण में विस्तार मिलेगा।मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश लेने वाले अन्य पिछड़ा वर्ग छात्र-छात्राओं के लिए आरक्षण में विस्तार को स्वीकृति दे दी गई है।

*इन विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के लिए 27 प्रतिशत सीट आरक्षित करने का फैसला किया है। यह फैसला अगले शैक्षणिक सत्र से केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों में लागू हो किया जाएगा। इस संबंध में मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ओबीसी छात्र-छात्राओं के लिए 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का फैसला किया गया है।

यह पढ़ें...बंद रहेंगे यूपी के स्कूल! बढ़ती ठण्ड के मद्देनजर योगी सरकार ने लिया फैसला

*उन्होंने बताया कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र का लगभग आधा समय गुजर चुका है, इसलिए यह नियम अगले सत्र से देश के सभी केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों में लागू किया जाएगा। ओबीसी आरक्षण भी अन्य की तरह सिर्फ पहली कक्षा में होने वाले दाखिले पर ही लागू होगा।

suman

suman

Next Story