×

F 35 Fighter Jet: विमान को जल्द ही मिलने जा रही मंजूरी, अब भारत में बनेंगे ये फाइटर जेट

F35 Fighter Jet: इस परियोजना को जल्द ही मंजूरी मिलने के साथ प्रोडक्शन शुरू होने वाला है। इस जेट विमान के शामिल हो जाने के बाद से भारतीय वायुसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा होने वाला है।

Jyotsna Singh
Published on: 4 Jun 2023 1:57 PM GMT
F 35 Fighter Jet: विमान को जल्द ही मिलने जा रही मंजूरी, अब भारत में बनेंगे ये फाइटर जेट
X
F35 Fighter Jet(Photo: Social Media)

F35 Fighter Jet: भारत देश अब आत्मनिर्भर भारत के अपने मिशन पर तेज़ी से तरक्की की राह प्रशस्त कर रहा है। खासतौर से जब देश की रक्षा करने वाली हमारी सैन्य शक्ति की ताकत की आती हो तो, आत्म निर्भरता के मिशन के फलस्वरूप अब तक कई ताकतवर हथियार हमारी सैन्य सुरक्षा बेड़े में शामिल हो चुके हैं। इसी कड़ी में अब ताकतवर स्टील्थ फाइटर जेट को भारत में बनाने की परियोजना पर तेज़ी से काम चल रहा है।

दुनिया के सबसे ताकतवर फाइटर जेट में से एक F-35 की खूबी है कि ये अपनी विशिष्ट तकनीक के चलते दुश्मन की रडार को भी चकमा दे सकता है। इस जेट विमान की तूफानी गति की अगर बात करें तो ये जेट विमान लगभग 2000 किलोमीटर प्रति घंटा की तूफानी गति से रफ्तार भर सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इस परियोजना को जल्द ही मंजूरी मिलने के साथ प्रोडक्शन शुरू होने वाला है। इस जेट विमान के शामिल हो जाने के बाद से भारतीय वायुसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा होने वाला है। भारत पांचवीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर जेट को विकसित करने के लिए लंबे समय से पेंडिंग पड़ी परियोजना को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

अब जानिए स्टेल्थ फाइटर जेट किसे कहते हैं-

स्टेल्थ फाइटर जेट बेहद सीक्रेट होते हैं। ये फाइटर जेट्स अपनी हाइक्वालिटी तकनीक के चलते दुश्मन की रडार भी इनको डिडेक्ट नहीं कर सकते।. इन जेट्स की बॉडी एक खास तरह के मटीरियल से बनी होती है। अमेरिका में इन जेट्स का निर्माण लॉकहीड मार्टिन कंपनी करती है।

35A जेट बीवीआर मिसाइल के साथ साथ क्लोज कॉम्बेट फाइट से लैस होगा। स्टेल्थ एयर फ्रेम, सेंसर डेटा फ्यूजन, नेटसेंटरिक वारफेयर और एडवांस इंटीग्रेटेड सेंसर सूट इस जेट को ताकतवर बनाएगा। कहा जा रहै है कि पहला एमसीए प्रोटोटाइप कैबिनेट कमेटी की मंजूरी मिलने के करीब चार साल बाद शुरू होगा। एफ 22 रेपटेर- अमेरिका,एफ-35 लाइटनिंग- अमेरिका,सुखोई-57- रूस,जे-20- चीन,चेंगदू-20- चीन-35 जेट ये सभी स्टेल्थ फाइटर ग्रुप में शामिल हैं।

क्या हैं F-35 स्टेल्थ फाइटर जेट की खूबी

F-35 स्टेल्थ फाइटर जेट की ताकत की बात की जाए तो ये विमान जमीन से -हवा में टारगेट को नष्ट करने में सक्षम है। यह 910 किलो के 6 बम लेकर उड़ सकता है।ये F-35 स्टेल्थ फाइटरvशक्तिशाली जेट विमान 2 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उड़ान भर सकने में पूरी तरह सक्षम है।-35 स्टेल्थ फाइटर जेट की खूबी की बात करें तो ये F-35 स्टेल्थ फाइटर जेट विमान वर्टिकल टेक ऑफ, लैंडिंग में पूड़ी सक्षम है। इस जेट विमान की सबसे बड़ी खासियत है कि इस जेट विमान को कोई भी दुश्मनों का रडार ट्रैक नहीं कर सकता। इस जेट विमान पर मौसम का भी प्रभाव नहीं पड़ता। ये किसी भी मौसम में बिना किसी अड़चन के उड़ान भर सकता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story